Move to Jagran APP

डॉन की तस्वीर सामने लाने वाले पत्रकार ने कहा- दाऊद को पकड़ना असंभव

अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम की हाल में ही आई नई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, लेकिन यह तस्वीर आई कहां से इसके बारे में भारतीय पत्रकार विवेक अग्रवाल ने नया खुलासा किया है।

By kishor joshiEdited By: Published: Sun, 24 Apr 2016 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 24 Apr 2016 10:42 AM (IST)
डॉन की तस्वीर सामने लाने वाले पत्रकार ने कहा- दाऊद को पकड़ना असंभव

इंदौर [अजय बर्वे/प्रशांत पांडेय]। शनिवार को देशभर के मीडिया में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कथित नई तस्वीर वायरल हो गई। शुरुआत में कहा गया कि यह कुछ साल पुरानी है और इसे एक भारतीय पत्रकार विवेक अग्रवाल ने दाऊद के कराची स्थित घर में खींचा था। लेकिन नईदुनिया के साथ खास बातचीत में विवेक अग्रवाल ने बताया कि यह तस्वीर उन्होंने खुद ने नहीं खींची है।

loksabha election banner

हालांकि अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद के जीवन पर उन्होंने हाल ही में मुं'भाई शीर्षक से किताब लिखी है। इसके बारे में उनका दावा है कि दाऊद इब्राहिम के बारे में ऐसी जानकारियां भी हैं जो अब तक किसी के पास नहीं हैं।

विवेक ने बताया कि दाऊद इब्राहिम की जो तस्वीर मीडिया में वायरल हो रही है वो उन्हें एक संपर्क सूत्र के माध्यम से मिली है। इसे जनवरी 1996 में दाऊद के क्लिफ्टन एरिया स्थित मोईन पैलेस में खींचा गया था। बकौल विवेक मोईन पैलेस के अंदर आज तक केवल वही शख्स पहुंच सका है, जिसे खुद दाऊद ने बुलाया है। किसी राष्ट्राध्यक्ष से अधिक चाकचौबंद सुरक्षा में रहने वाले इस डॉन की तस्वीर वहां से हासिल करना अपने आप में एक चुनौती थी। विवेक का दावा है कि यह तस्वीर भारत की किसी खुफिया अथवा जांच एजेंसी तक के पास नहीं है।

दाऊद की गिरफ्तारी असंभव

पिछले दिनों दाऊद को भारत लाने की बात पर विवेक कहते हैं कि दाऊद की गिरफ्तारी ना पहले संभव थी न भविष्य में होगी। क्योंकि अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान के अलावा पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई की सच्चाई सामने आ जाएगी। इसके अलावा याकूब को भारत में मौत की सजा मिलना भी बड़ा कारण है।

पाक में मिली है भारी सुरक्षा

विवेक के अनुसार दाऊद को भारतीय एजंसियों या उसके दुश्मनों से बचाने के लिए कराची में उसके बंगले के बदले में एक बड़ी इमारत के कई फ्लैटों में से किसी एक में रहने की व्यवस्था की जाती है। पाक खुफिया एजंसियों के अधिकारियों को डर है कि भारत, अमेरिका की तरह कोई ऑपरेशन कर सकता है।

अपने भाई मुस्तकिन को दाऊद ने बनाया था वारिस

विवेक अपनी किताब में लिखा है कि दाऊद ने अपने छोटे भाई मुस्तकिन को डी-कंपनी का नया मुखिया बनाया था। इसका कारण है कि उस पर कोई आपराधिक मामला नहीं है। लेकिन विवेक का दावा है कि आगे चलकर छोटा शकील ही गिरोह को टेकओवर कर इसका सरगना बनेगा।

बेटे को रखा दूर

सबसे खास बात यह है कि दाऊद ने अपने बेटे मोईन को जुर्म की दुनिया से दूर ही रखा है। दाऊद ने उसे अच्छी तालीम दी है ताकी वह अपना कारोबार ठीक तरह से संभाल सके।

मुखबिरी के चलते पकड़ा गया छोटा राजन

विवेक के अनुसार पिछले साल बाली में पकड़ा गया अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन अपने पुराने साथियों की वजह से गिरफ्त में आया है। दरअसल बाली और विक्की, छोटा राजन से अलग होकर छोटा शकील से मिल गए थे और उनकी मुखबिरी पर ही राजन सलाखों के पीछे पहुंचा है।

कौन हैं विवेक अग्रवाल

विवेक अग्रवाल पिछले 3 दशक से भी अधिक समय से अपराध, कानून, सैन्य, आतंकवाद और आर्थिक अपराध की खोजी पत्रकारिता कर रहे हैं। विवेक मुंबई माफिया की खोजी रिपोर्टिंग करते रहे हैं।

पढ़ें- दाउद ने कहा विराट पर नहीं रोहित पर है ज्यादा विश्वास !

(साभार- नई दुनिया)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.