Move to Jagran APP

पाक पर बारीक नजर रखने में सक्षम हैं ISRO की ये सेटेलाइटें, युद्ध में अहम होगी भूमिका

ISRO Satellites पाकिस्तान के 85 फीसद से ज्यादा क्षेत्रफल पर बारीक नजर रखने में सक्षम हैं। इनके जरिए भारत पाकिस्तान के घरों तक में झांकने की ताकत रखता है।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 09:07 AM (IST)
पाक पर बारीक नजर रखने में सक्षम हैं ISRO की ये सेटेलाइटें, युद्ध में अहम होगी भूमिका

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच लगातार युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। पुलवामा का बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान पर दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike2) की तो अगले दिन ही पाकिस्तान ने भी भारतीय सीमा में अपने फाइटर प्लेन भेज हमले का नाकाम प्रयास किया। तनाव की इन स्थितियों ने अगर युद्ध का रूप लिया तो भारत की तीनों सेनाएं पाकिस्तानी सेना पर अपने संख्याबल, तकनीक, मिसाइल प्रणाली और आधुनिक हथियारों के साथ बहुत भारी पड़ेगी। इसके अलावा भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में अहम भूमिका निभा सकती है।

loksabha election banner

इसरो अपने सेटेलाइट के जरिए पाकिस्तान के चप्पे-चप्पे पर बारीकी से नजर रख सकता है। इसरो की सेटेलाइटें पाकिस्तान की 85 फीसद से ज्यादा जमीन पर अंतरिक्ष से एचडी तकनीक में नजर रखने में सक्षम हैं। भारत की अंतरिक्ष क्षमताएं सशस्त्र बलों को पाक के मुकाबले ज्यादा प्रभावी योजना बनाने में मदद कर सकती हैं। इन सेटेलाइट के जरिए न केवल पाकिस्तानी सेनाओं की गतिविधि पर नजर रखी जा सकती है, बल्कि भारतीय सेनाओं या सशस्त्र बलों के रास्ते में आने वाली हर रुकावट का भी पहले से ही अनुमान लगाया जा सकता है। ऐसे में बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करना भारत के लिए और आसान हो जाता है।

14 देशों पर नजर रख सकता है भारत
भारतीय वायु सेना भी इसरो की इन क्षमताओं से संतुष्ट है। वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी अपने पूर्व के बयानो में कह चुके हैं कि उन्हें पड़ोसी देशों पर नजर रखने के लिए और सेटेलाइटों की जरूरत है, लेकिन इसरो उनकी 70 फीसद आवश्यकताओं को पूरा कर चुका है, जो संतोषजनक है। इसरो के अनुसार भारत की ये अंतरिक्ष क्षमताएं उसे पाकिस्तान की तरह ही अन्य पड़ोसी देशों पर भी बारीक निगाह रखने में मदद करती है। भारत 14 देशों के लगभग 55 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पर नजर रखने में सक्षम है।

पाकिस्तान के घरों में झांक सकता है भारत
भारत अपनी सेटेलाइटों के जरिए पाकिस्तान के 8.8 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में से लगभग 7.7 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पर नजर रखने में सक्षम है। इन एरिया में सेटेलाइट्स के जरिए भारतीय सेना को 0.65 मीटर की एचडी (हाई डेफिनेशन) मतलब उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें प्राप्त हो सकती हैं। करीब एक माह पहले, 17 जनवरी 2019 को अंतरिक्ष विभाग के मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक बयान में कहा था कि भारत, पाकिस्तान के घरों में भी झांक सकता है। उनका ये बयान भारतीय सेटेलाइटों की क्षमता को बयां करने में पर्याप्त है।

ये हैं प्रमुख सेटेलाइट
भारतीय सेनाओं की मदद करने वाली प्रमुख सेटेलाइटें, कार्टोसेट सेटेलाइट्स की सीरिज हैं। इसमें जीसैट-7, जीसैट-7ए, भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली (आइआरएनएसएस) तारामंडल, मिक्रोसैट, रिसैट और हाल में ही लांच हुई HysIS सेटेलाइट शामिल हैं। सैन्य उपयोग में आने वाली क्रियाशील सेटेलाइटों की गिनती 10 से ज्यादा है। माना जाता है कि इन्हीं उपग्रहों की मदद से भारत ने सितंबर 2016 में पाकिस्तान में पहली सफल सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इन उपग्रहों की मदद से किसी खास जगह (एरिया ऑफ इंटरेस्ट-AOI) को फोकस किया जा सकता है।

12 साल में इसरो ने रची कामयाबी की कहानी
भारत ने सेटेलाइट के जरिए अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए वर्ष 2005 में पहला कार्टोसेट लॉच किया था। इसके बाद वर्ष 2007 में कार्टोसेट-2ए लॉच किया गया। ये भारत की पहली दोहरे उपयोग वाली सेटेलाइट थीं, जिससे भारत पड़ोसी देशों के मिसाइल प्रक्षेपण की निगरानी करने की क्षमता रखता है। जून 2016 में लॉच किया गया कार्टोसेट-2सी, संवेदनशील लक्ष्यों की वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। इसी उपग्रह श्रृंखला में अगला कार्टोसैट-2ई, जून 2017 में लॉच किया गया था। वर्ष 2018 में भी इसरो ने सैन्य उपयोग के लिए कई उपग्रह एक साथ (बुके में) लॉच किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.