Move to Jagran APP

हेलीकाप्टर घोटाले की तह तक पहुंचने की तैयारी में जुटी एजेंसियां

हेलीकाप्टर घोटाले की तह तक पहुंचने की तैयारी में जुटी एजेंसियां -मुख्य दलाल मिशेल ने 'फैमली' को 16 मिलियन यूरो की रकम मिलने का किया है दावा

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 15 Dec 2016 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 01:05 AM (IST)
हेलीकाप्टर घोटाले की तह तक पहुंचने की तैयारी में जुटी एजेंसियां

नीलू रंजन, नई दिल्ली। पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी के साथ दो अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही जांच एजेंसियां अगस्तावेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले की तह तक पहुंचने की तैयारी में जुट गई है। वैसे मामले की राजनीतिक संवेदनशीलता को देखते हुए एजेंसियां कुछ भी बोलने से बच रही हैं, लेकिन माना जा रहा है कि एजेंसियों ने उन कंपनियों की पहचान कर ली है, जिनके मार्फत घोटाले में दलाली रकम 'फैमली' को देने के लिए भारत लाया गया था। लोकसभा में संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार के हेलीकाप्टर घोटाले को लेकर कांग्रेस पर हमले को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

loksabha election banner

दरअसल अगस्तावेस्टलैंड घोटाले की जांच के सिलसिले में एजेंसियों को तीन भारतीय कंपनियों का पता चला था, जिनमें 86 करोड़ रुपये दुबई, सिंगापुर और मारिशस की कंपनियों के मार्फत आए थे। इन विदेशी कंपनियों में घोटाले की रकम जाने के सबूत पहले ही मिल चुके हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने 20 जून को इन कंपनियों के मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद में 10 ठिकानों पर छापा मारा था। छापे में इन कंपनियों के कंप्यूटर की हार्डडिस्क समेत अहम दस्तावेज बरामद किये गए। इसके साथ ही इन कंपनियों में विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपये के ट्रांस्फर किये गए शेयर को भी जब्त कर लिया गया था।

पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाला : विदेश में छिपे आरोपियों को भारत लाने की तैयारी

वैसे इन तीन कंपनियों के खिलाफ आगे की जांच के बारे में एजेंसियां कुछ भी नहीं बोल रही हैं। अभी तक न तो इन कंपनियों का नाम बताया गया है और न ही इनके निदेशकों की जानकारी दी गई है। एजेंसियों की चुप्पी से इन कंपनियों से जुड़ी जांच की संवेदनशीलता का अंदाजा लगाया जा सकता है। गौरतलब है कि इन तीन कंपनियों के छापे के एक महीना पहले रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने दावा किया था कि अगस्तावेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले की जांच का अंजाम बोफोर्स घोटाले की जांच की तरह नहीं होने दिया जाएगा।

पढ़ें- टाटा संस के डायरेक्टर की अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में थी अहम भूमिका: मिस्त्री

दरअसल घोटाले के मुख्य दलाल क्रिश्चियन मिशेल ने दलाली की रकम के बंटवारे का नोट बनाया था, जो अब एजेंसियों के पास है। इस नोट के अनुसार मिशेल के मार्फत कुल 42 मीलियन यूरो की दलाली बांटी गई थी। इसमें सबसे बड़ा हिस्सा 'फैमली' को 16 मीलियन यूरो मिला था। जबकि मिशेल ने खुद के लिए 12 मीलियन यूरो रख लिया था। इसके अलावा तीन मीलियन यूरो 'एपी' को, छह मीलियन यूरो 'ब्यूरोक्रेट्स' को और पांच मीलियन यूरो 'डिफेंस पर्सनल' को दिया गया था। जून में जिन तीन कंपनियों पर छापा मारा गया था, उनमें 86 करोड़ रुपये की रकम आठ पहले के यूरो के रेट के हिसाब से 16 मीलियन यूरो ही बनता है।

लोकसभा में कांग्रेस पर अनंत कुमार के हमले को हेलीकाप्टर घोटाले की जांच में एजेंसियों की इसी कामयाबी से जोड़कर देखा जा रहा है। अनंत कुमार ने आरोप लगाया कि हेलीकाप्टर घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने 'फैमली' को 16 मिलियन यूरो की दलाली देने का दावा किया है। इससे लोगों का ध्यान हटाने के लिए कांग्रेस नोटबंदी को लेकर सरकार पर अनर्गल आरोप लगा रही है। उन्होंने कहा कि 'मुख्य दलाल मिशेल द्वारा यूपीए की फ‌र्स्ट फैमली को दलाली मिलने के खुलासे के कारण कांग्रेस बहस से भाग रही है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.