Move to Jagran APP

इंटरनेट कंपनियों ने लागू किया नया आइटी कानून, 46 दिनों में वाट्सएप ने प्रतिबंधित किए 30 लाख अकाउंट्स

नए आइटी नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्मों को हर महीने मियादी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। दिग्गज सर्च इंजन गूगल ने जुलाई में 95680 सामग्रियों को हटाया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 12:49 AM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 12:49 AM (IST)
इंटरनेट कंपनियों ने लागू किया नया आइटी कानून, 46 दिनों में वाट्सएप ने प्रतिबंधित किए 30 लाख अकाउंट्स
दिग्गज सर्च इंजन गूगल ने जुलाई में 95,680 सामग्रियों को हटाया

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिग्गज इंटरनेट कंपनियों ने देश में इस साल 26 मई से लागू हुए नए सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) नियमों का अनुपालन शुरू कर दिया है। इन नियमों के तहत मंगलवार को जारी अपनी अनुपालन रिपोर्ट में वाट्सएप ने बताया कि 16 जून से 31 जुलाई तक 46 दिनों में उसने 30 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया।

loksabha election banner

फेसबुक ने 46 दिनों में 3.33 करोड़ सामग्रियों पर की कार्रवाई

फेसबुक ने इस अवधि में भारत में उल्लंघन की 10 श्रेणियों में 3.33 करोड़ से अधिक सामग्रियों (कंटेंट) पर कार्रवाई की, जबकि फेसबुक के फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ने नौ श्रेणियों में 28 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की।

दिग्गज सर्च इंजन गूगल ने जुलाई में 95,680 सामग्रियों को हटाया

गूगल ने बताया कि जुलाई में उसे यूजर्स से 36,934 शिकायतें मिलीं थीं और इनके आधार पर 95,680 सामग्रियों को हटाया, जो अब तक सबसे अधिक हैं।

80 लाख अकाउंट्स प्रतिमाह के हिसाब से वाट्सएप ने प्रतिबंधित किए अकाउंट्स

वाट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसे उक्त अवधि में 594 शिकायती रिपोर्ट मिली थीं। इससे पहले वाट्सएप बता चुका है कि अकाउंट्स पर 95 फीसद से ज्यादा प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत इस्तेमाल की वजह से लगाए गए। अपने प्लेटफार्म का दुरुपयोग रोकने के लिए वाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित किए जाने वाले अकाउंट्स का वैश्विक औसत 80 लाख अकाउंट्स प्रतिमाह है।

फेसबुक को 46 दिनों में भारत से 1504 शिकायतें मिलीं

वहीं, फेसबुक ने बताया कि उसे 16 जून से 31 जुलाई के बीच अपने भारतीय शिकायत व्यवस्था के माध्यम से 1,504 और इंस्टाग्राम पर 265 शिकायतें मिलीं और उसने उन सभी पर कार्रवाई की। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने यूजर्स को आनलाइन सुरक्षित रखने के लिए प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है और उन्हें अपने मंच पर खुलकर अपने विचार रखने में सक्षम बनाया है। हमने आइटी नियमों का पालन करते हुए अपनी दूसरी मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।

दिग्गज सर्च इंजन गूगल को जून में 36,265 शिकायतें मिली थीं

गूगल ने यूजर्स की शिकायत के अलावा स्वचालित पहचान के आधार पर जुलाई में 5,76,892 सामग्रियों को भी हटाया। इससे पहले जून में उसे 36,265 शिकायतें मिली थीं और इनके आधार पर 83,613 सामग्रियों को हटाया गया। मई में 71,132 सामग्रियों और अप्रैल में 59,350 सामग्रियों को हटाया गया था। कंपनी ने कहा कि इनमें से कुछ शिकायतें बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित थीं, जबकि दूसरी शिकायतों में मानहानि जैसे आधार पर सामग्रियों को हटाने के लिए कहा गया था।

50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफार्मों को हर महीने करनी होगी रिपोर्ट प्रकाशित

मालूम हो कि नए आइटी नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्मों को हर महीने मियादी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। रिपोर्ट में स्वचालित प्रणालियों के उपयोग से निगरानी के कारण हटाए गए या बंद किए गए खास कम्युनिकेशन लिंक्स या जानकारियों के हिस्सों की संख्या भी शामिल होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.