नई दिल्ली, एजेंसी। अंतर राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया अकाउंट महिलाओं को समर्पित किया। इस दौरान महिलाओं ने उनके ट्विटर अकाउंट से ट्विट करना शुरु किया। पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से मालविका अय्यर तीन ट्वीट किए हैं। मालविका अय्यर ने एक हादसे में अपने हाथ गंवा दिए थे। चलिए तो बताते है आखिर कौन है ये मालविका अय्यर। 

मालविका अय्यर एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ-साथ विकलांगों के हक के लिए लड़ने वाली एक्टिविस्ट है। इतना ही नहीं उन्होंने पीएचडी की है और उन्हें फैशन मॉडल के तौर पर भी जाना जाता है। लोगों को मोटिवेट करने वाली मालविका खुद गुमनाम है उनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। मिलविका अपने जीवन में ऐसे हादसे से गुजरी है जिसमें उन्होंने अपने दोनों हाथ गंवा दिए। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और ना ही इसे अपने ऊपर हावी होने दिया। 

मालविका का जन्म  तमिलनाडु के कुमबाकोनम में हुआ था। हालांकि, उनका पालन पोषण राजस्थान के बीकानेर में हुआ था। जब वह 13 साल की थी तब वह एक हादसे का शिकार हुई थी। उन्हें अपने घर के पास ही एक ग्रेनेड मिला था। कहा जाता है कि नजदीक के ही एक हथियार डिपो में आग लगने के चलते इलाके में उसके शेल फैल गए थे। वह ग्रेनेड मालनिका के हाथों में फट गया। इस हादसे में उनके दोनों हाथों के साथ-साथ पैरों में भी कई फ्रैक्चर्स हुए थे। साथ ही उनका पूरा नर्वस सिस्टम हावी हो गया था। इलाज के लिए वह दो साल तक चेन्नई के अस्पताल में रहीं। 

ये भी पढ़ें: 94 साल पहले भारतीय महिला ने उड़ाया था विमान, साड़ी पहनकर किया था बड़ा कारनामा

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस