Move to Jagran APP

DRI Conference: सूचनाओं के आदान-प्रदान से बना नेटवर्क लगाएगा तस्करी पर लगाम- डीआरआई

राजस्व आसूचना निदेशालय के प्रधान महानिदेशक एमके सिंह ने कहा कि देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान से बनने वाला नेटवर्क तस्करी और गैरकानूनी कारोबार के अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क से लड़ने का एकमात्र स्थाई उपाय है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय और संगठित अपराधों के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पाने के लिए मौजूदा व्यवस्था का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 02 Nov 2023 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2023 12:07 AM (IST)
राजस्व आसूचना निदेशालय का तीन दिवसीय सम्मेलन (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। राजस्व आसूचना निदेशालय (DRI) के प्रधान महानिदेशक एमके सिंह ने बुधवार को कहा कि देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान से बनने वाला नेटवर्क तस्करी और गैरकानूनी कारोबार के अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क से लड़ने का एकमात्र स्थाई उपाय है। प्रवर्तन मामलों में सहयोग पर आयोजित डीआरआई के तीन दिन के सम्मेलन के अंत में 40 से अधिक देशों के अधिकारियों ने सीमा पार अपराधों के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग को मजबूत करने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसमें शामिल सभी लोगों ने खुफिया जानकारी को समय पर साझा करने की अहमियत पर आम सहमति जताई। इसमें सीमा-शुल्क प्रशासन और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच एक मजबूत नेटवर्क बनाने पर जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें: भावी पीढ़ी पर नहीं डालेंगे कर्ज का बोझ, सरकार उठा रही है कई कदम - वित्त मंत्री

वित्त मंत्रालय ने क्या कुछ कहा?

मंत्रालय ने कहा कि सम्मेलन में इन अपराधों के खिलाफ प्रवर्तन की दिशा में अधिक सहयोग के लिए संबंधित स्थानीय कानूनों के अधीन मौजूदा द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यवस्था का फायदा उठाने की जरूरत पर बल दिया गया।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए बुलाई गई बैठक, मौजूदा स्थिति पर हुई चर्चा

इस दौरान डीआरआई के प्रधान महानिदेशक ने कहा कि सूचना के आदान-प्रदान और जांच में सहयोग से नेटवर्क प्रवर्तन कार्यों को मजबूत करेगा और अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क से लड़ने के लिए यह एकमात्र स्थाई उपाय है। सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय और संगठित अपराधों के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पाने के लिए मौजूदा व्यवस्था का इस्तेमाल करने का आग्रह किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को सम्मेलन का उद्घाटन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.