नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का मिग-29(MiG 29) लड़ाकू विमान आज ओमान के आसमान में उड़ता नजर आएगा। भारत का ये लड़ाकू विमान भारत और ओमान के बीच  द्विपक्षीय हवाई सैन्य अभ्यास में यूरोफाइटर टाइफून और एफ-16 के साथ उड़ान भरेगा। यह युद्धाभ्यास आज से ओमान में शुरू होने जा रहा है।

भारतीय वायुसेना के मुताबिक, यह पहला मौका है जब मिग-29 भारत के बाहर एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अभ्यास में भाग लेगा। यह हवाई ड्रिल, जिसे एक्सरसाइज ईस्टर्न ब्रिज V नाम दिया गया है। इसका आयोजन 17 से 26 अक्टूबर तक ओमान के एयरफोर्स बेस मसिराह में किया जा रहा है। रॉयल एयर फोर्स ओमान अपने ब्रिटेन निर्मित उन्नत ट्रेनर विमान हॉक को 10 दिनों के हवाई अभ्यास के दौरान भी उड़ाएगा। भारत के सैन्य परिवहन विमान सी -17 ग्लोबमास्टर भी हवाई अभ्यास में भाग लेंगे।

भारतीय वायुसेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अभ्यास दो वायु सेनाओं के बीच आपसी संचालन के दौरान अंतर-संचालन को बढ़ाएगा और एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने का अवसर प्रदान करेगा।अभ्यास में आईएएफ की भागीदारी पेशेवर बातचीत, अनुभव के आदान-प्रदान और परिचालन ज्ञान को भी बढ़ावा देगी। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा, यह वायु-योद्धाओं को एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण में काम करने का एक अच्छा अवसर भी प्रदान करेगा।

अभ्यास में आईएएफ की भागीदारी पेशेवर बातचीत, अनुभव के आदान-प्रदान और परिचालन ज्ञान को भी बढ़ावा देगी। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा, यह वायु-योद्धाओं को एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण में काम करने का एक अच्छा अवसर भी प्रदान करेगा।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस