Move to Jagran APP

तेजी से धड़कता है भारतीयों का दिल, हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे लोग, चौंकाने वाले खुलासे

आमतौर पर लोगों का हृदय एक मिनट में औसतन 72 बार धड़कता है पर वैज्ञानिकों ने दावा किया गया है कि भारतीयों के हृदय की गति औसत से ज्यादा है। यह गंभीर बीमारियों को न्‍यौता दे रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 08:18 AM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 11:40 AM (IST)
तेजी से धड़कता है भारतीयों का दिल, हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे लोग, चौंकाने वाले खुलासे
तेजी से धड़कता है भारतीयों का दिल, हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे लोग, चौंकाने वाले खुलासे

कोलकाता, प्रेट्र। आमतौर पर लोगों का हृदय एक मिनट में औसतन 72 बार धड़कता है, लेकिन इंडियन हार्ट स्टडी (आइएचएस) में शोधकर्ताओं ने दावा किया गया है कि भारतीयों के हृदय की गति औसत से ज्यादा है। उनका हृदय एक मिनट में 80 बार धड़कता है। साथ ही इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि अन्य देशों के लोगों की तुलना में भारतीयों का ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप सुबह के मुकाबले शाम को ज्यादा रहता है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने देश के 15 राज्यों के 355 शहरों में रह रहे 18,918 लोगों को शामिल किया। इसमें पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल थीं।

loksabha election banner

हाइपरटेंशन को कम करने में मिल सकती है मदद
यह अध्ययन वर्ष 2018 में अप्रैल के बाद अगले वर्ष जनवरी के बीच किया गया। यह काम 19 डॉक्टरों की एक टीम ने अंजाम दिया। साथ ही उन्होंने रक्तचाप कम करने वाली दवाओं के बारे में पुनर्विचार करने की भी जरूरत बताई। आइएचएस समन्वयक और विवेकानंद चिकित्सा विज्ञान संस्थान में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. सौमित्र कुमार ने कहा कि यह अध्ययन में हमें भारतीयों के हृदय गति की उच्च दर को कम करने के साथ-साथ व्हाइट कोड हाइपरटेंशन और मास्क्ड हाइपरटेंशन को कम करने में मदद कर सकता है।

खतरनाक है मास्क्ड हाइपरटेंशन
मास्क्ड हाइपरटेंशन उस स्थिति को कहते हैं जब मरीज डॉक्टर के पास जाकर रक्तचाप की जांच कराता है तो वह सामान्य रहता है, लेकिन घर पर जांच करने पर वह हमेशा उच्च रहता है, जबकि व्हाइट कोट हाइपरटेंशन में परीक्षण के दौरान रक्तचाप सामान्य से कुछ ज्यादा रहता है। आइएचएस के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि भारतीयों में मास्क्ड हाइपरटेंशन और व्हाइट कोट हाइपरटेंशन के 42 फीसद मामले देखने को मिले।

बढ़ते हैं किडनी और हृदय संबंधी रोगों के जोखिम
पश्चिम बंगाल में 22.50 फीसद लोगों में व्हाइट कोट हाइपरटेंशन और 17.30 फीसद लोगों में मास्कड हाइपरटेंशन के मामले देखने को मिले। शोधकर्ताओं ने कहा कि व्हाइट कोट हाइपरटेंशन में कई बार जांच में सही आंकड़े न मिल पाने के कारण मरीज अनावश्यक दवाएं लेना शुरू कर देते हैं। इससे उन्हें और ज्यादा नुकसान होता है, जबकि मास्क्ड हाइपरटेंशन में का निदान करना आसान नहीं होता। अनावश्यक दवाओं के चलते हृदय, मस्तिष्क और किडनी की बीमारियों के जोखिम बढ़ जाते हैं और लोगों की मौत तक हो जाती है।

लगातार बढ़ रहे हैं मामले
डॉक्टर कुमार ने कहा कि उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों के बीच निकट संबंध होता है और यह भारत में लगातार बढ़ रहा है। इसलिए हमें समय रहते इसके खतरों को भांपते हुए कदम उठाने की जरूरत है। पहले यह माना जाता था कि 50 वर्ष के व्यक्तियों में हार्ट अटैक आता है, लेकिन अब तो 30 की उम्र में भी कई लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आने लगे हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण तनाव है। अध्‍ययनों में पाया गया है कि तनाव के कारण मस्तिष्क से जो रसायन स्रावित होते हैं, वे हृदय की पूरी प्रणाली खराब कर देते हैं, जिससे हृदय संबंधी कई बीमारियां घेर लेती हैं।

यह भी पढ़ें: सही डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव, रखेगा दिल की बीमारियों से दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.