Move to Jagran APP

थाई गुफा में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान काम आई भारत की ये तकनीक

भारतीय कंपनी किर्लोस्‍कर ब्रदर्स के पंपिंग तकनीक ने थाईलैंड गुफा के रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 04:38 PM (IST)
थाई गुफा में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान काम आई भारत की ये तकनीक
थाई गुफा में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान काम आई भारत की ये तकनीक

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। थाईलैंड की गुफा में बाढ़ के कारण फंसे 12 बच्‍चों व उनकी टीम के कोच को वहां से बचाने में अन्‍य देशों के साथ भारत ने भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। पुडुचेरी की उप राज्‍यपाल किरण बेदी ने गुरुवार को ट्वीट कर थाईलैंड के इस मिशन में भारत की भूमिका को महत्‍वपूर्ण बताया।

loksabha election banner

बैंकॉक में भारतीय दूतावास ने थाई अधिकारियों को जानकारी दी कि भारतीय कंपनी किर्लोस्‍कर ब्रदर्स के पास बाढ़ प्रबंधन के लिए पंपिंग तकनीक है जो गुफा से पानी निकालने में मदद कर सकती है। थाईलैंड ने भारत से कंपनी के इन पंपों को भेजने का आग्रह किया। जिसके बाद स्‍वयं डिजाइन प्रमुख ने थाईलैंड जाकर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में अधिकारियों की मदद की। 

उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘हम में से कितने लोग यह जानते हैं कि थाई गुफा में घटी घटना में भारतीय टीम ने मुख्य भूमिका निभाई थी। थाईलैंड ने पुणे के किर्लोस्कर ब्रदर्स द्वारा बनाये गए बाढ़ पम्प के लिए भारत से गुज़ारिश की थी। डिज़ाइन के प्रमुख प्रसाद कुलकर्णी ने शुक्रवार शाम को वहां पहुंच प्राधिकारियों की मदद की।‘

18 दिन बाद गुफा से बाहर आए बच्‍चों व कोच के लिए रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में भारत की ओर से दी जाने वाली मदद के लिए थाईलैंड ने भारत का शुक्रिया अदा किया है। थाईलैंड की ओर से कहा गया है कि वे भारत की ओर की गई इस मदद को हमेशा याद रखेंगे।

थाइलैंड के गोताखारों ने अंतरराष्ट्रीय टीम की मदद से लापता बच्‍चों व उनके कोच को खोज निकाला था। वे गुफा के मुहाने से करीब चार किमी अंदर थे। फुटबॉल ट्रेनिंग के बाद वे गुफा में घूमने गए थे लेकिन अचानक भारी बारिश होने से वे गुफा में फंस गए।

बता दें कि तीन दिनों के रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में वहां फंसे तमाम बच्‍चों व कोच को सुरक्षित निकाल लिया गया। इस ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर थे, जिसमें से 50 विदेशी और 40 थाई गोताखोर थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.