Move to Jagran APP

Indian Railways: रेलवे अब तक 14 लाख फंसे हुए लोगों को पहुंचाया उनके घर, 1074 श्रमिक ट्रेनों का किया संचालन

भारतीय रेलवे ने ट्वीट करके बताया है कि उसने अब तक लॉकडाउन के कारण फंसे करीब 14 लाख लोगों को उनके घर पहुंचा दिया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 03:40 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 03:40 PM (IST)
Indian Railways: रेलवे अब तक 14 लाख फंसे हुए लोगों को पहुंचाया उनके घर, 1074 श्रमिक ट्रेनों का किया संचालन
Indian Railways: रेलवे अब तक 14 लाख फंसे हुए लोगों को पहुंचाया उनके घर, 1074 श्रमिक ट्रेनों का किया संचालन

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही प्रवासी मजदूरों ने पलायन करना शुरु कर दिया था। लगातार पलायन कर रहे इन मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए इन्हें इनके गृह राज्य भेजने का इंतजाम किया हुआ है। रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके बताया है कि अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए करीब 14 लाख लोगों  को उनकी मंजिल तक पहुंचा दिया गया है। ट्वीट में आगे बताया गया कि भारतीय रेलवे ने देश भर में 1074 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है। पिछले 3 दिनों के दौरान, प्रति दिन 2 लाख से अधिक व्यक्तियों को परिवहन किया गया है।

loksabha election banner

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा है कि रेलवे तेजी से अपना काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव की हर सावधानियों को अपनाकर, लोगों को उनके घर और परिजनों से मिलवाने के लिए रेलवे तत्पर है। कुल श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से 75% उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलाई गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के चलते लॉकडाउन में कामगारों को उनके घर पहुंचाना थोड़ा मुश्किल था, लेकिन रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से इसे करके दिखाया।

बता दें कि सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद से काम-धंधा बंद होने के कारण बेबस प्रवासी मजदूरों के सामने जब खाने-पीने का संकट आ खड़ा हुआ तो वो पैदल ही रेल पटरियों और सड़कों के किनारे अपने घर के लिए निकल पड़े। जानकारी के लिए बता दें कि देश में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस वक्त देश में 85,939 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। फिलहाल, देश में 53035 एक्टिव केस हैं। कुल मामलों में से अब तक 30152 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं वायरस के कारण 2752 लोगों की जान जा चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.