Move to Jagran APP

Indian Railways: ट्रेन में करते हैं सफर तो ना करें 'गप्पू भैया' जैसी गलती, हो सकता है भारी नुकसान

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को छोटी-छोटी लापरवाहियों से बचाने के लिए कई एनिमेटिड वीडियो शेयर की है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 01:20 PM (IST)
Indian Railways: ट्रेन में करते हैं सफर तो ना करें 'गप्पू भैया' जैसी गलती, हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। यात्रीगण कृप्या ध्यान दें.. यात्रियों को छोटी-छोटी लापरवाहियों से बचाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर हमेशा ही इस तरह की घोषणाएं होती रहती है। लेकिन आप ऐसी गलती ना करें जैसी गप्पू भैया ने की। गप्पू भैया कौन हैं, इनके बारे में हम आपको बाद में बताएंगे। दरअसल, ट्रेन में कई बार इतनी भीड़ होती है कि यात्री या तो दरवाजे पर खड़े होकर सफर करते हैं या फिर ट्रेन की छत पर बैठकर। ऐसे में कई बार लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय ने लोगों को छोटी-छोटी लापरवाहियों के प्रति जागरूक करने के लिए बेहद ही अनोखे वीडियो बनाए है। 

loksabha election banner

छत पर सफर करने वालों के लिए बनाया ये वीडियो 

रेल मंत्रालय ने यात्रियो को ट्रेन में हादसों से बचाने के लिए बनाया ये वीडियो काफी रोचक है। आप वीडियो में भी देख सकते है कि एक व्यक्ति जिसे गप्पू भैया नाम दिया गया है वह ट्रेन के डब्बे में भीड़ को देखकर ट्रेन की छत पर जाकर बैठ जाता है और यहां ट्रेन की तारों से उसे करंट लग जाता है। इसे ट्वीट करते लिखा गया है कि बिजली की तारों में 25000 वोल्ट का करंट जा रहा है, कृपया रेलगाड़ी की छत पर यात्रा न करें। ऐसा करना दंडनीय अपराध है एवम् यह जानलेवा भी हो सकता है। नीचे देखें पूरा वीडियो

गाड़ी रुकने का करें इंतजार

अधिकतर यात्री चलती गाड़ी से उतरने और चढ़ने का प्रयास करते हैं। ऐसे में वे हादसे का शिकार हो जाते हैं। कई घटनाएं भी हमारे सामने आती रहीं है जब ऐसी ही जल्दबाजी में लोगों ने अपनी जान गंवा दी। गप्पू भैया ने भी कुछ ऐसा ही किया और वह ट्रेन से उतरते वक्त गिर गए। वीडियो में संदेश दिया गया है कि ट्रेन के रुकने के बाद ही चढ़ने और उतरने में समझदारी है।  

मोबाइल पर बात करना हो सकता है जानलेवा

कई बार ट्रेन को सिग्नल न मिलने पर वह बीच रास्ते में ही रुक जाती है। ट्रेन रुकते ही लोग उतरकर ट्रैक पर चलने लगते हैं। ऐसे में दूसरी तरफ से आ रही ट्रेन से आपको टक्कर लग सकती है और कोई बड़ा हादसा हो सकता है। 

फाटक बंद होने पर करें इंतजार 

आपका जीवन अनमोल है घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है। इसलिए जब कभी भी रेलवे फाटक पार करें तो ध्यान दें और फाटक खुलने के बाद ही पार करें। जल्दबाजी आपको भारी पड़ सकती है। जैसे गप्पू भैया के साथ हुआ। खुद ही  वीडियों में देखें आखिर गप्पू भैया के साथ क्या हुआ।  

जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार सात नवंबर को उत्तरी सेंट्रल रेलवे (एनसीआर) की ओर से गप्पू भैया को लॉन्च किया गया था। इसी के साथ गप्पू भैया' की एनिमेटेड फिल्मों को सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर दिखाने का निर्णय लिया गया है। 

ये भी पढ़ें: पिछले 97 वर्षों से नहीं बढ़ी मध्य प्रदेश के इस गांव की जनसंख्या, वजह बेहद दिलचस्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.