Move to Jagran APP

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने 30 जून तक के बुक टिकट किए कैंसिल, रिफंड होंगे पूरे पैसे

Indian Railway News रेलवे ने आज जानकारी दी कि उसने पहले से बुक 30 जून तक के सभी यात्री टिकट कैंसिल कर दिए हैं। हालांकि इस दौरान स्पेशल ट्रेनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 03:10 PM (IST)
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने 30 जून तक के बुक टिकट किए कैंसिल, रिफंड होंगे पूरे पैसे
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने 30 जून तक के बुक टिकट किए कैंसिल, रिफंड होंगे पूरे पैसे

नई दिल्ली, एएनआइ। Indian Railways, रेलवे ने आज सभी यात्रियों के लिए एक जरूरी सूचना दी। रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि उसने 30 जून और उससे पहले की यात्रा के लिए पहले से बुक किए गए सभी टिकट रद कर दिए हैं। रेलवे इन सभी कैंसिल किए गए टिकटों के पैसे रिफंड करेगी।हालांकि रेलवे ने इसके साथ ही साफ किया कि इस दौरान चलाई जा रही सभी स्पेशल यात्री ट्रेनें और श्रमिक एक्सप्रेस सामान्य रूप से चलती रहेंगी।

loksabha election banner

एक बयान में रेल मंत्रालय ने कहा कि 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकटों के पैसे रिफंड किए जाएंगे। रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, मेल/ एक्सप्रेस, यात्री और उप नगरीय सेवाओं सहित सामान्य यात्री सेवाओं को आगे की सलाह तक रद कर दिया गया है। 30 जून, 2020 तक की अवधि के बुक किए गए सभी टिकट रद किए जा सकते हैं। इसके पूरे पैसे रिफंड किए जाएंगे।

रेलवे ने जानकारी दी है कि 12 मई से चल रही विशेष ट्रेनों के लिए अब तक 2,34,411 यात्रियों ने टिकट बुक किए हैं। इससे अब तक रेलवे को किराए के रूप में कुल 45.20 करोड़ रुपए मिले हैं।

रेलवे ने इसके साथ ही आज बताया कि IRCTC ने 13 मई से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले सभी यात्रियों के गंतव्य स्टेशन का पता लेना शुरू कर दिया है। रेलवे ने कहा है कि इससे हमें बाद में आवश्यकता पड़ने पर उनका पता लगाने में मदद मिलेगी।

रेलवे ने कहा है कि इस दौरान 1 मई से शुरू होने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और 12 मई से चल रहीं विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। वह टिकट जिसे रद्द किया जाना है, उन्हें लॉकडाउन अवधि के दौरान बुक किया गया था, जब रेलवे जून में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग की अनुमति दे रहा था।

इससे पहले रेलवे ने नियमित ट्रेनों के लिए सभी बुकिंग पर 17 मई तक रोक लगा दी थी, जब तक देश में लॉकडाउन 3 लागू रहता है। हालांकि बाद में सरकार ने पहले मजदूरों की घर वापसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं, उसके ठीक बाद रेलवे ने 12 मई से लोगों के लिए 15 जोड़ी विशेष यात्री ट्रेनें भी चलाई हैं।

यात्रा ना कर पाने वाले लोगों के पूरे पैसे वापस करेगी रेलवे

रेलवे ने कहा है कि जिन यात्रियों को कोरोना वायरस से जुड़े लक्षणों के कारण ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, उन्हें उनके टिकट के लिए पूरे पैसे रिफंड किए जाएंगे। गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल असंक्रमित यात्रियों को ट्रेनों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

6 महीने तक मिलेगा रिफंड

रेल मंत्रालय ने पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने और उसके रिफंड को लेकर गाइडलाइन जारी की है। रेलवे ने वह सभी टिकट कैंसिल कर दिए हैं, जो 21 मार्च के बाद बुक कराए गए हैं। रेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनों के संबंध मे रेल मंत्रालय के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि काउंटर पर रिफंड, यात्रा की तारीख से छह महीने तक टिकट जमा करने पर लिया जा सकता है।

यानि कि अब छह माह तक ट्रेन का टिकट रद कराया जा सकेगा। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि काउंटर से लिया गया टिकट भी ऑनलाइन रद कराया जा सकेगा, लेकिन रिफंड काउंटर से ही मिलेगा।अभी तक यात्रा की तिथि से तीन दिनों के अंदर टिकट रद कराना होता था। हालांकि लॉकडाउन की वजह से यह अवधि बढ़ाकर तीन माह कर दी गई थी। अब इसको बढ़ाकर 6 महीने कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: अब तक दो लाख से अधिक यात्री बुक करा चुके हैं टिकट, रेलवे को करीब 45 करोड़ राजस्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.