Move to Jagran APP

Indian Railways : 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए टिकटों को रेलवे ने किया रद, जानें रिफंड मिलेगा या नहीं

भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि 14 अप्रैल या उसके बाद बुक किए गए टिकटों को रद किया जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 04:38 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 04:38 PM (IST)
Indian Railways : 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए टिकटों को रेलवे ने किया रद, जानें रिफंड मिलेगा या नहीं
Indian Railways : 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए टिकटों को रेलवे ने किया रद, जानें रिफंड मिलेगा या नहीं

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय  रेलवे ने मंगलवार को 14 अप्रैल या उससे पहले नियमित ट्रेनों के लिए बुक की गई सभी ट्रेन टिकटों को रद्द करने की घोषणा की है। साथ ही एक बयान जारी करते हुए कहा है कि रिफंड भी उसी के लिए दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में दिनांक 22 जून को कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि नियमित समय पर चलने वाली ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों को रद्द किया जाना चाहिए और पूर्ण रिफंड  दिया जाना चाहिए।

loksabha election banner

जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को निलंबित कर दिया था। 14 मई को, रेलवे ने 30 जून तक यात्रा के लिए बुक किए गए सभी नियमित ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया था और इस पर निर्णय लिया था।

ये टिकट लॉकडाउन अवधि के दौरान बुक किए गए थे, उस वक्त रेलवे जून में यात्रा के लिए बुकिंग की अनुमति दे रहा था। गौरतलब है कि लॉकडाउन की अवधी के दौरान रेलवे ने फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, छात्रों और पर्यटकों के परिवहन के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू की थी।  

जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते भारत में केंद्र सरकार द्वारा मार्च में ही लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। पहली बार लॉकडाउन 14 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया था। इसके बाद सरकार ने पांच बार लॉकडाउन की अवधी को बढ़ाया। फिलहाल, पांचवी बार सरकार ने 30 जून तक के लिए लॉकडाउन की अवधी को बढ़ाया है। हालांकि, सरकार ने पांचवी बार लागू किए लॉकडाउन के दौरान कुछ नियमों में रियायत दी है।                            

ये भी पढ़ें: तेलंगाना में 45848 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं, नौकरियों का मिलेगा अवसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.