Move to Jagran APP

पाकिस्तान से नौ जुलाई को रिहा होगा यशपाल

आखिरकार पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में कैद बरेली के यशपाल की वतन वापसी का रास्ता साफ हो गया। लंबी कानूनी लड़ाई और पैरवी के बाद पाक सरकार उसे रिहा करने को राजी हो गई और इस बाबत तारीख नौ जुलाई मुकर्रर कर दी गई है।

By Edited By: Published: Thu, 04 Jul 2013 06:51 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2013 06:51 AM (IST)
पाकिस्तान से नौ जुलाई को रिहा होगा यशपाल

जागरण संवाददाता, बरेली। आखिरकार पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में कैद बरेली के यशपाल की वतन वापसी का रास्ता साफ हो गया। लंबी कानूनी लड़ाई और पैरवी के बाद पाक सरकार उसे रिहा करने को राजी हो गई और इस बाबत तारीख नौ जुलाई मुकर्रर कर दी गई है। पाक स्थित भारतीय उच्चायोग के काउंसलर एक्विनो विमल ने ई-मेल से यह जानकारी भाजपा सांसद मेनका गांधी को दी है। छह अन्य कैदियों के साथ यशपाल को अटारी बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंपा जाएगा। उच्चायोग के मुताबिक, गाजीपुर के दिनेश विश्वकर्मा भी जल्द रिहा हो जाएंगे।

loksabha election banner

फरीदपुर के पढ़ेरा गांव का यशपाल सीमा उल्लंघन के मामले में तीन साल से लाहौर की कोट लखपत जेल में है। 28 अप्रैल तक इस बारे में किसी को भनक तक नहीं थी। कोट लखपत जेल में सरबजीत की हत्या के समय 'दैनिक जागरण' ने यशपाल प्रकरण का खुलासा किया और यशपाल को वापस लाने का बीड़ा उठाया। इस अभियान में साथी बने सामाजिक संस्था जागर के सचिव डा. प्रदीप कुमार। उन्होंने केंद्र सरकार और पाक स्थित भारतीय उच्चायोग से संपर्क किया, जिससे यशपाल के पाकिस्तानी जेल में होने की पुष्टि हुई। डा. प्रदीप ने भाजपा सांसद मेनका गांधी के जरिये लगातार विदेश मंत्रालय पर दबाव बनाया। नतीजतन विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने पाक सरकार के समक्ष यह मामला उठाया। बुधवार को भारतीय उच्चायोग के काउंसलर एक्विनो विमल ने ई-मेल भेजकर उसके रिहाई की खबर दी।

गाजीपुर के दिनेश की भी सजा पूरी: पाकिस्तानी जेल में बंद गाजीपुर के दिनेश विश्वकर्मा की भी सजा पूरी हो गई है। बुधवार को भाजपा नेता डॉ. मुकेश सिंह ने दिनेश के परिवार वालों को यह जानकारी दी और भारतीय उच्चायोग की ओर से किए जा रहे प्रयास के संबंध में प्राप्त ई-मेल संदेश की प्रति भी दिनेश के परिवार वालों को उपलब्ध कराई। उच्चायोग में सलाहकार एक्यूनो विमल ने दो जुलाई को मुकेश को ई-मेल भेजकर बताया है कि उसकी सजा पूरी हो चुकी है। उसे जल्द रिहा कर दिया जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.