नई दिल्ली,एजेंसी। 21 जून को देश से लेकर विदेश तक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International yoga day) मनाया जाएगा। इसे लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के साथ योगा करेंगे। इस साल वह झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे। जानकारी के लिए इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली, चंड़ीगढ़, लखनऊ और देहरादून में योग दिवरस के मौके पर योग कर चुके हैं। योग दिवस को लेकर लोगों के अंदर जोश और उत्साह देखने लायक है। दुनिया की सबसे छोटी हाइट वाली महिला ज्योति आमगे (jyoti amge) ने नागपुर में योग अभ्यास किया। 

उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि योग का विरोध कौन करेगा? यह बेहद ही महत्वपूर्ण है। हर किसी को योग करना चाहिए यह आपकी मानसिक और शारारिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है। उन्होंने आगे कहा कि बचपन से ही सबसो योग करना शुरू कर देना चाहिए। बच्चों को भी योगा सिखाना चाहिेए। 

   

नौसेने ने किया योग 
नौसेने ने 21 जून को होने वाले योग दिवस से एक सप्ताह पहले से योगा कैंप का आयोजन किया हुआ है। जिसके तहत अलग-अलग नौसेना यूनिट योग अभ्यास कर रही हैं। गुरुवार को पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) की सूर्योदय कमान ने जहाज पर योग अभ्यास किया।

 

अतिरिक्त योगा शिविरों का भी आयोजन
इसके साथ भारतीय नौसेना द्वारा आवासीय क्षेत्रों में अतिरिक्त योग शिविरों का आयोजन किया गया है। जिसमें स्थानीय निवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। जहाज के साथ-साथ पनडुब्बियों में भी योग अभ्यास किया जा रहा है।

सरहदों की सुरक्षा करने वाले BSF जवान भी योग दिवस की तैयारी कर रहे हैं। जम्मू के आरएस पुरा में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बीएसएफ के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास योग अभ्यास किया। जानकारी के लिए बता दें कि योग दिवस पर हजारों BSF जवान एक साथ योग करेंगे।

आज रात रांची पहुंचेंगे पीएम 

 

सूत्रों के मुताबिक पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रांची में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की रात यहां पहुंचेंगे और रात राजभवन में बिताएंगे। इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम स्थल रांची के प्रभात तारा मैदान का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया। 

मनोज तिवारी ने दिया मुख्यमंत्री केजरीवाल को न्यौता 
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न्यौता दिया है। इसी के साथ ही तिवारी ने  दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित को भी तिवारी ने योग दिवस पर बुलावा भेजा है।  दिल्ली में 300 केंद्रों पर योग का आयोजन किया गया है। जिनमें से 40 जगहों पर सांसद और मंत्री मौजूद रहेंगे। 300 केंद्र पर आयोजित 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी शुरू योग अभ्यास
उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में योग दिवस को लेकर तैयारियां बुधवार से ही शुरू हो चुकी है। 21 जून को यहां भव्य तरीके से योग दिवस मनाया जाएगा। बुधवार को इसके लिए सात दिवसीय योग कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और जमकर योग का अभ्यास किया।

कैसे हुई योग दिवस की शुरुआत 
5 हजार सालों से योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई पहल से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई। 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एकसाथ योग करने की बात कही थी। इसके बाद ही महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और तभी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ayushi Tyagi