Move to Jagran APP

आइएम ने बदनाम किया दरभंगा को

जागरण संवाददाता, दरभंगा। दरभंगा को आतंक का गढ़ बनाने और उसे बदनाम करने वाले यासीन भटकल की गिरफ्तारी से बिहार पुलिस ने चैन की सांस ली है। दरभंगा में लंबे समय तक गुमनाम रहकर यासीन ने कई युवकों को इंडियन मुजाहिदीन से जोड़ा। पिछले कुछ समय में इंडियन मुजाहिदीन से ताल्लुक रखने के आरोप में गिरफ्तार 13 लोगों में 12 के दरभंगा और

By Edited By: Published: Thu, 29 Aug 2013 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2013 09:42 PM (IST)
आइएम ने बदनाम किया दरभंगा को

जागरण संवाददाता, दरभंगा। दरभंगा को आतंक का गढ़ बनाने और उसे बदनाम करने वाले यासीन भटकल की गिरफ्तारी से बिहार पुलिस ने चैन की सांस ली है। दरभंगा में लंबे समय तक गुमनाम रहकर यासीन ने कई युवकों को इंडियन मुजाहिदीन से जोड़ा। पिछले कुछ समय में इंडियन मुजाहिदीन से ताल्लुक रखने के आरोप में गिरफ्तार 13 लोगों में 12 के दरभंगा और आसपास के होने से मिथिलांचल को इस आतंकी संगठन के गढ़ के रूप में देखा जाने लगा था। इस इलाके से आइएम आतंकियों की गिरफ्तारी के चलते दरभंगा मॉड्यूल शब्द चलन में आ गया था। हालांकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की ओर से किए गए इस शब्द के इस्तेमाल पर नीतीश सरकार ने आपत्ति भी प्रकट की, लेकिन इससे यह सच नहीं बदला कि दरभंगा में आइएम ने जड़ें जमा ली थीं। भटकल के साथ उसका दाहिना हाथ माने जाने वाले असदुल्लाह अख्तर की गिरफ्तारी से मिथिलांचल के लोगों को उम्मीद है कि अब बदनामी से मुक्ति मिलेगी।

loksabha election banner

यासीन भटकल ने दिल्ली के बटला हाउस कांड से जुड़े आजमगढ़ मॉड्यूल के खुलासे के बाद मुस्लिम बहुल इलाके के साथ-साथ भौगोलिक स्थिति को देखते हुए दरभंगा को अपने ठिकाने के तौर पर चुना था। तेज तर्रार युवकों को गुमराह कर उन्हें आतंक की राह पर लाने वाला यासीन अपनी योजना को अमलीजामा पहनाने में इतना शातिर था कि जिस भी शख्स की गिरफ्तारी हुई, पहली नजर में उसके आतंक से जुड़े होने का भान तक नहीं हुआ।

देश में विभिन्न जगहों पर हुए बम विस्फोटों में लिप्तता के आरोप में पिछले कुछ समय में गिरफ्तार हुए लोगों में असादुल्लाह रहमान उर्फ दिलकश, कफील अहमद, तलहा अब्दाली उर्फ इसरार, मुहम्मद तारिक अंजुमन, हारून राशिद नाइक, नकी अहमद, वसी अहमद शेख, नदीम अख्तर, अशफाक शेख, मुहम्मद आदिल, मुहम्मद इरशाद, गयूर अहमद जमाली और आफताब आलम उर्फ फारूक शामिल हैं। इनमें से एक मुहम्मद आदिल पाकिस्तान का है, बाकी 12 दरभंगा जिले के बाशिंदे हैं। इन 13 संदिग्ध आतंकियों में से छह दिल्ली की तिहाड़ जेल में, चार बेंगलूरू और तीन मुंबई की जेल में बंद हैं। इन संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के लिए दरभंगा और मधुबनी में दिल्ली और मुंबई पुलिस के साथ-साथ एनआइए ने समय-समय पर धावा बोला। हर बार कोई न कोई संदिग्ध आतंकी उनके हाथ लगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.