Move to Jagran APP

कोविड वैक्सीन अभियान में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की नि:शुल्क सेवाएं देने की पेशकश

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी आइएमए ने कोविड-19 की वैक्सीन के वितरण की चर्चाओं के जोर पकड़ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्टी लिखी है। एसोसिएशन ने टीकाकरण कार्यक्रम में तीन लाख सदस्यों के निशुल्क सेवाएं देने की पेशकश की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 11:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:27 PM (IST)
कोविड वैक्सीन अभियान में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की नि:शुल्क सेवाएं देने की पेशकश
आइएमए ने टीकाकरण कार्यक्रम में तीन लाख सदस्यों के निशुल्क सेवाएं देने की पेशकश की है।

नई दिल्ली, एजेंसियां। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने कोविड-19 की वैक्सीन और उसके वितरण पर चर्चाओं के जोर पकड़ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्टी लिखी है। एसोसिएशन ने सरकार के इस टीकाकरण कार्यक्रम में आइएमए के तीन लाख सदस्यों के निशुल्क सेवाएं देने की पेशकश की है। उनका कहना है कि इस नेक कार्य में प्रशिक्षित लोगों को शामिल किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

डॉक्टरों के संगठन ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में कहा कि उनके सभी सदस्य स्वच्छा से और बिना किसी फीस के अपनी सेवाएं देना चाहते हैं। उनका कहना है कि इस पूरी प्रक्रिया में शीतलन के प्रबंध के साथ ही डिस्पोजेबल की भी जरूरत होगी। वैक्सीन लगाने के इस अभियान को इससे रफ्तार मिलेगी। इससे लोगों को वैक्सीन लगाने के केंद्र भी बढ़ जाएंगे।

पत्र में कहा गया कि आइएमए के सदस्य अग्रिम लड़ाकों की तरह पूरे देश में लगातार कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। वह तीन लाख से अधिक अपने सभी क्वालिफाइड डॉक्टरों की मुफ्त सेवा देना चाहते हैं। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने भी लोगों को वैक्‍सीन जल्‍द पहुंचे इसको लेकर कोशिशें तेज कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन विकसित करने में शामिल तीन टीमों से सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को एक ट्वीट में बताया कि ये टीमें जिनोवा बायोफार्मा, बायोलाजिकल ई तथा डॉ. रेड्डीज की हैं।इनमें से जिनोवा बायोफार्मा तथा बायोलाजिकल ई कंपनियां खुद से वैक्सीन विकसित करने में जुटी हैं, जबकि डॉ. रेड्डीज ने रूस से उसके स्पुतनिक-वी वैक्सीन के ट्रायल के लिए करार किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन के विकास तथा निर्माण प्रक्रिया की तैयारियों को परखने के लिए शनिवार को जायड्स बायोटेक पार्क (अहमदाबाद), भारत बायोटेक फैसिलिटी (हैदराबाद) तथा सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (पुणे) का दौरा किया था। उन्होंने वैक्सीन को विकसित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर संतोष जताते हुए विज्ञानियों की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.