Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन और अमेरिका के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना का कम असर

कोरोना की वजह से इस साल चीन की विकास दर 4.8 फीसद रहने का अनुमान है। पिछले माह 16 फरवरी को चीन के लिए यह अनुमान 5.2 फीसद का था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:23 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:23 PM (IST)
Coronavirus: चीन और अमेरिका के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना का कम असर
Coronavirus: चीन और अमेरिका के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना का कम असर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत की घरेलू अर्थव्यवस्था अब तक कोरोना के असर से अछूती दिख रही थी, लेकिन मूडीज की हालिया रिपोर्ट में अब भारतीय अर्थव्यवस्था भी इसकी चपेट में आ चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की विकास दर में कोरोना की वजह से वर्ष 2020 में 0.1 फीसद की गिरावट होगी।

loksabha election banner

भारत की विकास दर 5.3 फीसद रह सकती है

मूडीज के मुताबिक इस दौरान भारत की विकास दर 5.3 फीसद रह सकती है। गत 16 फरवरी को मूडीज ने भारत की विकास दर 5.4 फीसद रहने का अनुमान लगाया था।

इस साल चीन की विकास दर 4.8 फीसद रहने का अनुमान

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना की वजह से इस साल चीन की विकास दर 4.8 फीसद रहने का अनुमान है। पिछले माह 16 फरवरी को चीन के लिए यह अनुमान 5.2 फीसद का था। कोरोना की वजह से अमेरिका की विकास दर में भी कमी की गई है।

2020 में अमेरिका की विकास दर 1.7 फीसद रहेगी

मूडीज की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 में अमेरिका की विकास दर 1.7 फीसद रहेगी जबकि पिछले माह 16 तारीख की रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान दर 1.5 फीसद थी। मूडीज के अनुमान के मुताबिक कोरोना से बुरी तरह प्रभावित इटली की विकास दर में इस साल 0.5 फीसद की गिरावट हो सकती है जबकि इस साल 16 फरवरी तक इटली की अर्थव्यवस्था में 0.5 फीसद की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया था। जापान की अर्थव्यवस्था में भी इस साल कोई बढ़ोतरी नहीं होने का अनुमान लगाया गया है।

कोरोना के डर से भारतीय कारोबार प्रभावित होने लगा, होली पर दिखा असर 

विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले साल 15 फरवरी तक यह समझा जा रहा था चीन जल्द ही कोरोना पर नियंत्रण पाने में कामयाब हो जाएगा, लेकिन फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है। कोरोना के डर से अब भारतीय कारोबार प्रभावित होने लगा है। होली के बाजार पर इसकी साफ झलक दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.