Move to Jagran APP

भारतीय सेना की पाक को सख्त चेतावनी, खबरदार! हमारे नागरिकों को निशाना बनाया तो...

सीजफायर उल्लंघन पर भारतीय सेना ने कड़ा रुख अपनाया है। सेना ने आज पाक चेतावनी देते हुए कहा कि हमारे आम नागरिकों को निशाना बनाना बंद करो।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 09:12 PM (IST)
भारतीय सेना की पाक को सख्त चेतावनी, खबरदार! हमारे नागरिकों को निशाना बनाया तो...

नई दिल्ली (एएनआई)। पाकिस्तानी सेना की अोर से सीमा पर लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन पर भारतीय सेना ने कड़ा रुख अपनाया है। सेना ने आज पाक चेतावनी देते हुए कहा कि हमारे आम नागरिकों को निशाना बनाना बंद करो।

loksabha election banner

पाकिस्तानी सेना पिछले 11 दिन से लगातार नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र को निशाना बनाकर गोलाबारी कर रही है। बुधवार को भी पाक सेना ने राजौरी जिले के कलाल, मिनका, महादेव व पुंछ जिले के मनकोट, देगवार व कृष्णा घाटी सेक्टर में रुक-रुक कर गोलाबारी जारी रखी।

भारतीय सेना भी पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रही है। पाकिस्तानी सेना भारतीय चौकियों के साथ-साथ रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बना रही है।

बुधवार को पाक गोलाबारी में सीमा पर कोई नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल है। पिछले 11 दिन में सीमा पर पाक गोलाबारी में चार लोगों की मौत और सेना के मेजर सहित छह लोग घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः LOC पर पाक ने नौशेरा व सुंदरबनी में की भारी गोलीबारी, भारतीय सेना ने भी दिया मुंहतोड़ जवाब, एक जवान घायल

एयर स्ट्राइक के बाद पाक ने 53 बार किया संघर्ष विराम का उल्लंघन
भारत-पाक में बने तनातनी के माहौल में सीमा पार से पुंछ और राजौरी जिलों की सीमाओं पर लगातार गोलाबारी की जा रही है। पाक की ओर से गोलाबारी आम नागरिकों में दहशत का माहौल बरकरार है। दहशत का कारण यह है कि पाक अक्सर एक दो दिन के लिए गोलाबारी बंद करता है और फिर गोलाबारी शुरू कर देता है।

कुछ दिन पहले पाक सेना ने नौशहरा के झंगड़ सेक्टर में गोलाबारी की थी। इस गोलाबारी में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई थी और सेना के दो जवान और चार ग्रामीण घायल हुए थे। 50 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा था, जबकि 50 से अधिक सीमांत गांव प्रभावित हुए हैं।

बता दें कि पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने पाक सीमा में दाखिल होकर एयर स्ट्राइक की थी। इसके बाद से पाक लगातार सीमा पर गोलाबारी कर रहा है। एयर स्ट्राइक के बाद पाक सेना ने 53 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है।

पांच किमी तक सभी शिक्षण संस्थान बंद
इससे पहले पाक सेना ने बिना उकसावे के सुंदरबनी सेक्टर में मंगलवार को लगभग 10.30 बजे से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की। इसके बाद गोलीबारी अस्थायी तौर पर थम गई। राजौरी के नौशेरा सेक्टर और पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में मंगलवार को भी दोनों सेनाओं के बीच भारी गोलीबारी हुई थी। इस दौरान राजौरी के कलाल इलाके में एक सैनिक घायल हो गया था। इन दोनों जिलों में नियंत्रण रेखा से पांच किलोमीटर की दूरी के भीतर सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं।

पिछले दिनों चार लोग मारे गए थे
उधर, राजौरी और पुंछ जिलों में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन से यहां एक ही परिवार के तीन सदस्यों सहित चार लोग मारे गए। बुधवार को हुए युद्धविराम उल्लंघन पर अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सेना ने भी मजबूत और प्रभावी जवाब दिया है। अधिकारियों के मुताबिक दोनों ओर से भारी गोलीबारी की वजह से सीमाई इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच अफरातफरी फैल गई। उन्होंने कहा कि इस दौरान भारत की तरफ से किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.