Move to Jagran APP

भारतीय परिधान उद्योग ने PPE किट उत्पादन के लिए बनाई योजना, सरकार से निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का किया आग्रह

भारतीय परिधान निर्यात उद्योग व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट के उत्पादन को बढ़ाने और 60 अरब डॉलर के वैश्विक बाजारों में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने की योजना बना रहा है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 05:14 PM (IST)
भारतीय परिधान उद्योग ने PPE किट उत्पादन के लिए बनाई योजना, सरकार से निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का किया आग्रह
भारतीय परिधान उद्योग ने PPE किट उत्पादन के लिए बनाई योजना, सरकार से निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का किया आग्रह

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय परिधान निर्यात उद्योग व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट के उत्पादन को बढ़ाने और 60 अरब डॉलर के वैश्विक बाजारों में सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने की योजना बना रहा है। इसने सरकार से पीपीई किट के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का भी अनुरोध किया है।

loksabha election banner

महामारी के दौरान, उद्योग ने पीपीई किट का उत्पादन शुरू किया और चार महीने से भी कम समय में बाजार को शून्य इकाइयों से 8 लाख प्रति दिन तक ले लिया। हम प्रति दिन 8 लाख पीपीई टुकड़ों के उत्पादन तक पहुंचने के लिए भारतीय परिधान उद्योग को प्रेरित करने के लिए कपड़ा मंत्री का शुक्रिया अदा करते हैं। कपड़ा सचिव रवि कपूर के नेतृत्व में उद्यमी परिधान उद्योग पीपीई के लिए वैश्विक बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जो परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के अध्यक्ष डॉ ए सक्थिवेल ने कहा कि अगले पांच वर्षों में $ 60 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है।

जैसा कि उद्योग आगे बढ़ने की योजना बना रहा है, एईपीसी ने सरकार से पीपीई किट के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया है। इसने वाणिज्य और उद्योग मंत्री और कपड़ा मंत्री को पत्र भेजे हैं।

बांग्लादेश, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और अन्य देशों ने पीपीई निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है और भारी ऑर्डर प्राप्त कर रहे हैं। हम अपने प्रतिस्पर्धी देशों को निर्यात बाजार खोने से डरते हैं। पीपीई का उत्पादन जरूरत से ज्यादा पूरा करने के लिए पर्याप्त है। देश और निर्यात के लिए खोला जा सकता है, "डॉ। सकथिवेल ने कहा, यह कहते हुए कि अमेरिका और यूरोप सबसे बड़े संभावित खरीदार हैं।

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद उद्योग पर भारी पड़ने वाले इस उद्योग ने एक राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान अपनी उत्पादन लाइनों को फिर से तैयार करके पीपीई के निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन सुविधाओं को फिर से लाने की अपनी क्षमता के माध्यम से असाधारण उद्यम और शिष्टता का प्रदर्शन किया है, जो सामग्री, श्रम और आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करती है। 

वाशिंगटन में वियतनाम के दूतावास ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के साथ संचार का एक चैनल स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि यूएस फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने वियतनाम से निर्यात होने वाले 2.25 मिलियन पीपीई जैसी चिकित्सा आपूर्ति जल्दी प्राप्त करने के लिए एक 'एयर-ब्रिज' बनाया है।

डॉ सैथिवेल ने कहा कि भारत अमेरिका के 'एयर ब्रिज' पहल का भी हिस्सा है। हमें एक आकर्षक वैश्विक व्यापार अवसर से नहीं चूकना चाहिए और पीपीई निर्यात शुरू करने के लिए समय की आवश्यकता है। भारत को समय पर पीपीई निर्यात करने वाले आर्थिक और राजनीतिक लाभांश पर विचार करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.