Move to Jagran APP

भारतीय वायुसेना की 'नई युद्धक वर्दी' कई मायनों में है बहुत खास, डिजिटल कैमोफ्लाज पैटर्न में किया गया डिजाइन

भारतीय वायुसेना द्वारा आज लॉन्च हुई युद्धक वर्दी में खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल के बाद रेगिस्तान के थार में पहाड़ों पर बर्फ के मैदान में दुश्मनों से मुकाबला करने में वायुसेना के जवानों को खास मदद मिलेगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 08 Oct 2022 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 03:01 PM (IST)
भारतीय वायुसेना की 'नई युद्धक वर्दी' कई मायनों में है बहुत खास, डिजिटल कैमोफ्लाज पैटर्न में किया गया डिजाइन
आज लॉन्च हुई भारतीय वायुसेना की नई युद्धक वर्दी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) शनिवार को अपना 90वां वर्षगांठ मना रही है। इस दौरान वायुसेना ने अपनी नई युद्धक वर्दी को पेश किया है। वायुसेना की यह नई युद्धक वर्दी (New Combat Uniform) कई मायनों में बहुत खास है। इस साल की शुरुआत में भारतीय सेना (Indian Army) ने भी अपनी नई वर्दी लॉन्च की थी। IAF की यह वर्दी भारतीय सेना की वर्दी से मिलती जुलती है।

loksabha election banner

नई युद्धक वर्दी की ये हैं खासियत

भारतीय वायुसेना द्वारा आज लॉन्च हुई युद्धक वर्दी में खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल के बाद रेगिस्तान के थार में, पहाड़ों पर, बर्फ के मैदान में दुश्मनों से मुकाबला करने में वायुसेना के जवानों को खास मदद मिलेगी। नई वर्दी में विशेष प्रकर के जूते शामिल किए गए हैं और इसका निर्माण पूरी तरह से भारत में किया गया है।

डिजिलटल कैमोफ्लाज पैटर्न में किया गया डिजाइन

भारतीय वायुसेना की इस युद्धक वर्दी को डिजिटल कैमोफ्लाज पैटर्न (Digital Camouflage Pattern) में डिजाइन किया गया है। भारतीय वायुसेना की वर्दी का यह एक अलग फैब्रिक और डिजाइन है। वर्तमान में कैमोफ्लाज यूनिफॉर्म (Camouflage Uniform) का उपयोग वायुसेना द्वारा ग्राउंड ड्यूटी भूमिकाओं के लिए किया जाता है।दुनियाभर की अधिकांश सेनाएं भी कैमोफ्लाज यूनिफॉर्म (Camouflage Uniform) में अपने आपको बदल चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना को मिली नई काम्बैट यूनिफार्म, आपरेशनल ड्यूटी के दौरान पहनी जाएगी

युद्धक वर्दी पुरानी वर्दी से है काफी अलग

भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि इस नई युद्धक वर्दी के रंग पुरानी वर्दी से काफी अलग हैं। आज लॉन्च हुई यह वर्दी वायुसेना के जवानों के काम करने के माहौल के अधिक अनुकूल है। अधिकारी ने बताया कि विशेष रूप से नई वर्दी को कुछ हद तक इस साल की शुरुआत में भारतीय सेना (Indian Army) द्वारा लॉन्च की गई डिजिटल पैटर्न के समान है।

यह भी पढ़ें : जंग के बीच पहली बार आमने-सामने होंगे पुतिन-जेलेंस्‍की, क्‍या G-20 में युद्ध रोकने की होगी पहल, एक्‍सपर्ट व्‍यू

वर्दी में एक अलग तरह के कपड़े का किया गया इस्तेमाल

नए पैटर्न के अलावा भारतीय वायुसेना की वर्दी में एक अलग कपड़े का इस्तेमाल किया गया है। यह कपड़ा शरीर के लिए बेहद हल्का है। नई वर्दी की यह डिजाइन वायुसेना के जवानों को आराम और दक्षता को बढ़ाता है। एर्गोनोमिक फिटिंग एक ऐसी विशेषता है, जो ड्यूटी पर तैनात पुरुष और महिला दोनों ही कर्मियों को अपनी परिचालन क्षमता को और अधिक सुगम बनाती है। भारतीय वायुसेना की यह वर्दी सभी इलाकों और मौसमों के लिए अनुकूल है।

1932 में सेना का हुआ था गठन

बता दें कि भारतीय वायुसेना (IAF) दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ऑपरेशनल एयर फोर्स है। इसका गठन 1932 में यूके रॉयल एयरफोर्स (UK Royal Air Force) के सपोर्टिंग फोर्स के रूप में आज ही के दिन हुआ था। भारत की आजादी के बाद वायुसेना का नाम बदलकर भारतीय वायुसेना कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.