Move to Jagran APP

जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे Surgical Strike, नए एयर फोर्स चीफ भदौरिया ने भरी हुंकार

Chief of the Indian Air Force एयर मार्शल आरएस भदौरिया नए वायु सेना अध्यक्ष बने। उन्होंने बी एस धनोआ की जगह ली।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 04:17 PM (IST)
जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे Surgical Strike, नए एयर फोर्स चीफ भदौरिया ने भरी हुंकार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। Chief of the Indian Air Force भारतीय वायुसेना प्रमुख का पदभार संभालते ही एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने सोमवार को पाकिस्‍तान के लिए चेतावनी भरे लहजे का इस्‍तेमाल किया। उन्‍होंने कहा, 'हम किसी भी खतरे व चुनौती से लड़ने को तैयार हैं।' 

loksabha election banner

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से न्‍यूक्‍लियर वॉर की चेतावनी पर उन्‍होंने कहा, ‘न्‍यूक्‍लियर संबंधित मामलों की उनकी यही समझ है। हमारी अपनी समझ, अपना विश्‍लेषण है। किसी भी चुनौती का सामना करने को हम तैयार हैं।’

आवश्‍यकता पड़ने पर फिर से सर्जिकल स्‍ट्राइक

भविष्य में बालाकोट स्ट्राइक जैसे हमले की संभावना पूछे जाने पर एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, ‘हम तब भी तैयार थे, हम आगे भी तैयार रहेंगे। किसी तरह की चुनौती और खतरे से निपटने के लिए हम तैयार हैं।’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तान फिर से बालाकोट आतंकी शिविरों को तैयार कर रहा है। हम इससे अवगत हैं और आवश्यकता पड़ने पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

भारतीय वायुसेना प्रमुख के पद की कमान सोमवार को एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाल ली। इस पद से आज रिटायर हुए बीएस धनोआ की जगह उनका चयन किया गया है। रिटायरमेंट से पहले धनोआ नेशनल वॉर मेमोरियल गए और श्रद्धांजलि अर्पित की। एयर मार्शल भदौरिया भी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे। लेकिन अब वह वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्त किए गए हैं तो माना जा रहा है अगले दो साल तक वह इस पद पर रहेंगे।

जून 1980 में वायुसेना में हुए थे शामिल

बता दें कि केंद्र सरकार ने एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगला वायु सेना अध्यक्ष चुना है।  उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था, जिसके बाद वायु सेना में विभिन्न प्रमुख पदों पर वह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

कर चुके हैं राफेल फाइटर प्‍लेन  का ट्रायल  

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 12 जुलाई को फ्रांस में ट्रायल के तौर पर राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी और विमान की जांच भी की थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि राफेल देश की सेना के लिए बेहद अहम है।

संभाल चुके हैं कई अहम जिम्‍मेदारियां

कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके भदौरिया देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र मोर्चे पर जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडर रह चुके हैं। उन्‍होंने फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन और सिस्टम टेस्टिंग एस्टेब्लिशमेंट के कमांडिंग ऑफिसर की भी जिम्मेदारी संभाली है।  वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में तेजस एलसीए प्रोजेक्ट के चीफ टेस्ट पायलट और प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं।

मिले हैं कई सम्‍मान

कई पदकों से सम्मानित हो चुके भदौरिया को जनवरी 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया था। इससे पहले जनवरी 2002 में उन्हें वायु सेना पदक से सम्मानित किया जा चुका था। जनवरी 2018 में उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें: आर्मी चीफ बिपिन रावत होंगे चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन

यह भी पढ़ें: धनोआ ने कहा- पाक बार-बार हार के बावजूद हमारे नेतृत्व को हल्के में लेता रहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.