Move to Jagran APP

परमाणु-क्षमता संपन्न धनुष मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने शुक्रवार को परमाणु-क्षमता सम्पन्न बैलिस्टिक मिसाइल धनुष का सफल परीक्षण किया। ओडिशा तट पर बंगाल की खाड़ी में एक नौसैनिक जहाज से यह परीक्षण किया गया। भारतीय नौसेना के प्रशिक्षण अभ्यास के तहत पुरी व विशाखापट्टनम के बीच किसी स्थान से नौसैनिक जहाज से यह मिसाइल परीक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं ि

By Edited By: Published: Fri, 05 Oct 2012 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2012 01:37 PM (IST)
परमाणु-क्षमता संपन्न धनुष मिसाइल का सफल परीक्षण

भुवनेश्वर। भारत ने शुक्रवार को परमाणु-क्षमता सम्पन्न बैलिस्टिक मिसाइल धनुष का सफल परीक्षण किया। ओडिशा तट पर बंगाल की खाड़ी में एक नौसैनिक जहाज से यह परीक्षण किया गया।

loksabha election banner

भारतीय नौसेना के प्रशिक्षण अभ्यास के तहत पुरी व विशाखापट्टनम के बीच किसी स्थान से नौसैनिक जहाज से यह मिसाइल परीक्षण किया गया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रवक्ता रवि कुमार गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, 'परीक्षण सफल रहा।'

500 किलोग्राम भार तक का मुखास्त्र वहन करने की क्षमता वाली धनुष मिसाइल परमाणु-क्षमता सम्पन्न पृथ्वी मिसाइल का नौसैनिक संस्करण है। यह परंपरागत व परमाणु मुखास्त्र दोनों वहन कर सकती है। यह 350 किलोमीटर दूरी तक के लक्ष्य भेद सकती है।

यह तट पर स्थित व समुद्र में मौजूद लक्ष्यों को भेद सकती है। इस मिसाइल से भारतीय नौसेना को अधिक निपुणता के साथ दुश्मन के ठिकानों पर हमले की क्षमता दी है।

धनुष के परीक्षण से एक दिन पहले ही भारतीय सेना ने परमाणु-क्षमता सम्पन्न बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया था। यहां से करीब 230 किलोमीटर दूर बालासोर जिले के चांदीपुर की इंटीग्रेटेड टेस्ट रेज (आईटीआर) से यह परीक्षण किया गया था।

पृथ्वी देश की पहली स्वदेश निर्मित मिसाइल है। यह देश के 'इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम' के तहत बनाई कई पांच मिसाइलों में से एक है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.