Move to Jagran APP

भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के राजनयिक को किया तलब, कहा- अभी तक मुंबई हमले के पीड़ितों को नहीं मिला न्याय

मुंबई हमलों की 13वीं बरसी पर भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के राजनयिक को तलब किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा यह गहरे दुख की बात है कि 26/11 के मुंबई हमले के 13 साल बाद भी 166 पीड़ितों के परिवार न्याय का इंतजार कर रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 04:28 PM (IST)
पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने आज मुंबई हमलों पर शोक जताया

नई दिल्ली, पीटीआई। मुंबई हमलों की 13वीं बरसी पर भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के राजनयिक को तलब किया है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि मुंबई हमले के 13 साल बाद भी दोषियों को सजा नहीं मिली है। मुंबई हमले के आरोपी अभी भी खुलेआम पाकिस्तान में घूम रहे हैं। बता दें कि 26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादी समुद्री मार्ग से भारत पहुंचे थे और उन्होंने यहां कई जगहों पर हमलों को अंजाम दिया। इन हमलों में 18 सुरक्षा कर्मियों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

loksabha election banner

राजनयिक को भेजे गए समन में विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर अपनी प्रतिबद्धता याद दिलाते हुए कहा है कि वह अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में आतंकी गतिविधियों को अनुमति बिलकुल भी ना दे। इसमें कहा गया है, 'यह गहरे दुख की बात है कि इस जघन्य आतंकी हमले के 13 साल बाद भी दुनिया भर के 15 देशों के 166 पीड़ितों के परिवारों को अभी तक न्याय का इंतजार है।' भारत ने कहा है कि पाकिस्तान अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में नाकाम रहा है।

MEA ने दावा किया है कि इस आतंकी हमले की साजिश पाकिस्तान में रची गई और वहीं से आतंकियों को सभी निर्देश दिए गए। बयान में आगे कहा गया है, 'हम एक बार फिर पाकिस्तान सरकार से दोहरा मापदंड छोड़ने और भीषण हमले के साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे में लाने का आह्वान करते हैं।' विदेश मंत्रालय ने कहा, 'यह केवल आतंकियों का शिकार हुए निर्दोष पीड़ितों के परिवारों के प्रति पाकिस्तान की जवाबदेही का मामला नहीं है, बल्कि यह उसका एक अंतरराष्ट्रीय दायित्व भी है।'

अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृहमंत्री अमित शाह ने मुंबई हमले के 13वीं बरसी पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वालों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूं और उन सभी सुरक्षाकर्मियों के साहस को सलाम करता हूं, जिन्होंने कायरतापूर्ण हमलों में आतंकवादियों का डटकर सामना किया। पूरे देश को आपकी वीरता पर गर्व रहेगा। कृतज्ञ राष्ट्र सदैव आपके बलिदान का ऋणी रहेगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.