Move to Jagran APP

पाक को बेनकाब करने में भारत ने रूस से मांगी मदद

भारत ने पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस से सहयोग की अपील की है।

By Test1 Test1Edited By: Published: Mon, 07 Sep 2015 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2015 10:31 PM (IST)
पाक को बेनकाब करने में भारत ने रूस से मांगी मदद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली । भारत ने पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस से सहयोग की अपील की है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के आंतरिक मंत्री ब्लादिमीर कोलोकोल्त्सेव के बीच बातचीत के दौरान आतंकवाद और आइएस के खतरे के साथ-साथ साइबर अपराध पर रोकथाम में सहयोग पर चर्चा हुई। भारत की ओर से आतंकवाद में पाकिस्तानी सरकार के संलिप्तता के प्रमाण भी दिए गए।

prime article banner

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार रूस के साथ आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे पर हो रही बातचीत के एजेंडे में पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद को पहले स्थान पर रखा गया है। इसमें साफ-साफ कहा गया है कि लश्करे तैयबा, जैश ए मुहम्मद और हरकत उल मुजाहिदीन जैसे भारत विरोधी आतंकी संगठनों को पाकिस्तानी सरकार का खुला समर्थन मिला हुआ है। यही नहीं, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के संरक्षण में पीओके में इन आतंकी संगठनों के 17 ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं। भारत का कहना है कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को मिल रहे संरक्षण के कारण दक्षिण एशिया में सुरक्षा की स्थिति खराब बनी हुई है। भारत ने रूस से पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बेनकाब करने में सहयोग करने को कहा है।

पाक समर्थित आतंकवाद के अलावा खाड़ी में आइएस के पनपने से उत्पन्न स्थिति पर भी चर्चा हुई। वैसे भारत ने साफ कर दिया कि आइएस से सीधे उसे कोई खतरा नहीं है, लेकिन उसकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखना जरूरी है। इसके लिए भारत ने रूस से आइएस की कट्टर विचारधारा का प्रचार करने वाले सोशल मीडिया साइटों के बारे में रियल टाइम सूचना का आदान-प्रदान करने की जरूरत बताई है। दोनों देशों ने इस पर आपसी सहयोग का वादा किया है।

पाक गोलाबारी में एक की मौत, पांच घायल

जितेन्द्र सिंह का करारा जवाब, बोले-अब POK के बारे में सोचे पाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.