Move to Jagran APP

सभी धर्मो से ऊपर है देश: नरेंद्र मोदी

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। सांप्रदायिकता के आरोपों से जूझ रहे नरेंद्र मोदी ने धर्मनिरपेक्षता की नई परिभाषा से अपने आलोचकों को जवाब दिया है। उन्होंने धर्मनिरपेक्षता को भारत की तरक्की से जोड़कर सांप्रदायिकता की बहस को भी विकास के रास्ते पर मोड़ने की कोशिश की है। उन्होंने साफ कहा कि देश सभी धर्मो से ऊपर है। गुजरात दंगों के लिए लगातार देश-दुनिया में सबके निशाने पर रहे मोदी का यह नया दांव उनके विरोधियों का जवाब माना जा रहा है।

By Edited By: Published: Sun, 10 Mar 2013 08:46 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2013 08:25 AM (IST)
सभी धर्मो से ऊपर है देश: नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। सांप्रदायिकता के आरोपों से जूझ रहे नरेंद्र मोदी ने धर्मनिरपेक्षता की नई परिभाषा से अपने आलोचकों को जवाब दिया है। उन्होंने धर्मनिरपेक्षता को भारत की तरक्की से जोड़कर सांप्रदायिकता की बहस को भी विकास के रास्ते पर मोड़ने की कोशिश की है। उन्होंने साफ कहा कि देश सभी धर्मो से ऊपर है। गुजरात दंगों के लिए लगातार देश-दुनिया में सबके निशाने पर रहे मोदी का यह नया दांव उनके विरोधियों का जवाब माना जा रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने धर्मनिरपेक्षता को सीधे देश की तरक्की से जोड़ा और बिना कोई तल्ख बयान दिए अपने विरोधियों पर पलटवार किया। अमेरिका और कनाडा के प्रवासी भारतीयों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए मोदी ने खुद पर सांप्रदायिकता के आरोपों के मुकाबले विकास को आगे किया। हिंदी में दिए गए अपने एक घंटे के भाषण में उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों के हर फैसले में भारत सर्वोपरि होना चाहिए और धर्मनिरपेक्षता की बुनियाद यही होगी कि जो भी काम किया जाए वह भारत के लिए हो। मोदी के मुताबिक, 'देश सभी धर्मो और विचारधाराओं से ऊपर है। हमारा लक्ष्य भारत की तरक्की होनी चाहिए और धर्मनिरपेक्षता अपने-आप ही हमसे जुड़ जाएगा।'

भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे सशक्त दावेदार के रूप में उभर रहे मोदी ने केंद्र सरकार पर कोई प्रहार किए बगैर गुजरात के विकास मॉडल को उससे न सिर्फ बेहतर करार दिया, बल्कि उसे भविष्योन्मुखी भी बता दिया। गुजरात के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के 'कौशल विकास कार्यक्रम' में कम बजट पर परोक्ष रूप से ताना मारा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार का बजट महज 1000 करोड़ रुपये है जबकि गुजरात जैसे छोटे राज्य का कौशल विकास बजट 800 करोड़ रुपये है।

मोदी का अमेरिका और कनाडा के प्रवासी भारतीयों को यह वेब संबोधन ऐसे समय में हुआ है, जबकि पिछले हफ्ते अमेरिका में वार्टन इंडिया इकोनोमिक फोरम में होने वाला उनका भाषण विरोध के बाद रद कर दिया गया। इसके जवाब में ओवरसीज फ्रेंड्स आफ बीजेपी ने मोदी की ये दो वेब सभाएं आयोजित की। मोदी ने गांधीनगर से अपना संदेश एडिसन, न्यूजर्सी, शिकागो में बैठे प्रवासियों को देते हुए कहा कि हमने विकास को राजनीति से अलग रखा है। मोदी ने कहा कि इस 21वीं सदी में पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। मंदी के वक्त गुजरात के विकास में कोई बाधा नहीं आई। पूरा विश्व गुजरात के विकास को सराहता है, क्योंकि उन्होंने विकास को राजनीति से अलग रखा है। मोदी ने कहा कि 'गुजरात के लोग यह समझते हैं कि सभी समस्याओं का समाधान विकास के जरिये ही हो सकता है। हमारे पास बड़ी युवा शक्ति है और इसका इस्तेमाल कर विकास की राह पर आगे बढ़ना चाहिए।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.