नई दिल्ली, प्रेट्र : भारतीय अर्थव्यवस्था की तेजी पर अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने भी मुहर लगा दी है। आइएमएफ के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर डेविड लिप्टन का कहना है कि भारत जल्द ही एक बार फिर दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

हांगकांग में एशियन फाइनेंशियल फोरम को संबोधित करते हुए लिप्टन ने कहा, 'कुछ समय की नरमी के बाद भारत फिर अगुआ बनने की राह पर है। उपभोग व निवेश बढ़ने, निर्यात में विस्तार और सतत पूंजी प्रवाह के दम पर यहां का आउटलुक शानदार है।' उन्होंने ग्लोबल अर्थव्यवस्था में भी तेजी का भरोसा जताया। हाल ही में व‌र्ल्ड बैंक ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी का अनुमान व्यक्त किया था।

व‌र्ल्ड बैंक के मुताबिक, 2017 में भारत की अनुमानित विकास दर 6.7 फीसद है, जबकि चीन की विकास दर इस दौरान 6.8 फीसद रही। वहीं, 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.3 फीसद की दर से बढ़ेगी, जबकि चीन के लिए यह अनुमान केवल 6.4 फीसद है। इस तरह 2018 में चीन को पछाड़कर भारत दोबारा सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। व‌र्ल्ड बैंक ने अगले दो साल भारत की विकास दर 7.5 फीसद रहने का अनुमान जताया है।

Posted By: Sachin Bajpai

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप