Move to Jagran APP

भारत भी बना रहा स्टील्थ फाइटर प्लेन, रडार की पकड़ से बचने में सक्षम होगा विमान

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा, भारत मध्यम क्षमताओं वाला अत्याधुनिक स्टील्थ फाइटर प्लेन बनाने पर विचार कर रहा है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 05 Apr 2018 12:03 PM (IST)Updated: Thu, 05 Apr 2018 12:03 PM (IST)
भारत भी बना रहा स्टील्थ फाइटर प्लेन, रडार की पकड़ से बचने में सक्षम होगा विमान
भारत भी बना रहा स्टील्थ फाइटर प्लेन, रडार की पकड़ से बचने में सक्षम होगा विमान

नई दिल्ली (प्रेट्र)। भारत मध्यम क्षमताओं वाला अत्याधुनिक स्टील्थ फाइटर प्लेन बनाने पर विचार कर रहा है। इस विमान का नाम एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) होगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से यह लिखित जानकारी लोकसभा में दी गई है।

loksabha election banner

बताया गया है कि वायुसेना ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को अपनी जरूरत के मुताबिक लड़ाकू विमान के बारे में अवगत करा दिया है। डीआरडीओ अब उस पर कार्य करने में लगा है। यह विमान रडार की पकड़ में आने से बचने में सक्षम होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने देश का पहला लड़ाकू विमान तेजस तैयार किया है, जो वायुसेना में शामिल किया जा चुका है। यह लाइट कॉम्बैट फाइटर एयरक्राफ्ट है।

एक अन्य सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने बताया कि बरेली के वायुसेना अड्डे के पास स्थित फोटोस्टेट की दुकान से सैन्य क्षेत्र का एक नक्शा मिलने के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जांच चल रही है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.