Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में पैदा होने वाली हर स्थिति से निपटने को भारत तैयार- विदेश सचिव श्रृंगला

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अफगानिस्तान की मदद के लिए प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि जरूरत होने पर अफगान जनता को भारती की ओर से मदद दी जाएगी। अफगानिस्तान में पैदा होने वाली हर स्थिति से निपटने के लिए भारत तैयार है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 11:49 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 12:27 AM (IST)
अफगानिस्तान में पैदा होने वाली हर स्थिति से निपटने को भारत तैयार- विदेश सचिव श्रृंगला
जरूरत पड़ने पर अफगान जनता को दी जाएगी मदद : श्रृंगला

नई दिल्ली, प्रेट्र।  अफगानिस्तान में पैदा होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भारत तैयार है। यह आपातस्थिति शासन का उचित ढांचा न होने और मानवीय संकट के चलते भी पैदा हो सकती है। यह बात विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla ) ने शनिवार को कही।  

loksabha election banner

एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में विदेश सचिव ने कहा, भारत उन कई देशों में शामिल है जो अफगानिस्तान की जनता को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के इच्छुक हैं। श्रृंगला ने कहा, जहां तक मानवीय सहायता का सवाल है हम सत्ता को लेकर बनी असमंजस वाली स्थिति से उसे अलग मानते हैं। अफगान जनता के कल्याण के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर भारत हर संभव सहायता देगा।

सुरक्षा के मसले पर विदेश सचिव ने कहा कि पड़ोसी देश में हालात न बिगड़ें इसके लिए भारत हर उपाय करेगा। हम हालात पर नजर रखे हुए हैं। लेकिन वहां की सरकार के अंदरूनी हालात से ज्यादा वाकिफ नहीं हैं। अफगानिस्तान के हालात में सुधार हो, इसके लिए हम कूटनीतिक प्रयास समेत सभी उपाय करेंगे। वहां पर पैदा होने वाली किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए हमारी योजना तैयार है। जरूरत पड़ने पर हम पड़ोसी देश की सहायता करेंगे।

विदेश सचिव ने कहा, 'हम उन ताकतों पर भी नजर रख रहे  हैं जो अफगानिस्तान के हालात को अपने हित में अन्य देशों के खिलाफ इस्तेमाल करना चाहते हैं। इस सिलसिले में श्रृंगला का इशारा पाकिस्तान की ओर था जो तालिबान के जरिये अपने हित साधने की कोशिश कर रहा है। अपनी चर्चा में उन्होंने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के प्रमुख की काबुल यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ISI  प्रमुख ने हालात को पाकिस्तान के हित में मोड़ने के लिए दौरा किया था। उनके दौरे के बाद ही अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का गठन हुआ। उसमें शामिल 35 मंत्रियों में ज्यादातर संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.