Move to Jagran APP

हाफिज पर भारत की पाक को दो-टूक, दिखावा नहीं ठोस कार्रवाई की जरूरत

भारत ने साफ कर दिया है कि अब समय दिखावटी कार्रवाई का नहीं है, बल्कि आतंकी सरगनाओं के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जरूरत है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 31 Jan 2017 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2017 02:57 AM (IST)
हाफिज पर भारत की पाक को दो-टूक, दिखावा नहीं ठोस कार्रवाई की जरूरत
हाफिज पर भारत की पाक को दो-टूक, दिखावा नहीं ठोस कार्रवाई की जरूरत

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और आतंकी सरगना हाफिज सईद की नजरबंदी से भारत संतुष्ट नहीं है। भारत का कहना है कि इसके पहले भी अंतरराष्ट्रीय दबाव को टालने के लिए हाफिज सईद को गिरफ्तार या नजरबंद करता रहा है, लेकिन बाद में उसे आतंकी हरकतें जारी रखने के लिए छोड़ दिया है।

loksabha election banner

भारत ने साफ कर दिया है कि अब समय दिखावटी कार्रवाई का नहीं है, बल्कि आतंकी सरगनाओं के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की जरूरत है। गौरतलब है कि सोमवार को पाकिस्तान ने हाफिज सईद के उसके चार वरिष्ठ आतंकी सहयोगियों को नजरबंद कर दिया था। लेकिन नजरबंदी के बावजूद वीडियो संदेश जारी सईद ने इसके लिए भारत और अमेरिका के दवाब को जिम्मेदार ठहराया है।

भारत ने साफ कर दिया कि मुंबई हमले के आठ साल बाद उसके मास्टरमाइंड को नजरबंद करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है। विदेश विभाग के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि जरूरत आतंकी आकाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई की है। भारत मुंबई हमले में हाफिज सईद के खिलाफ कई ठोस सबूत पाकिस्तान को उपलब्ध करा चुका है। लेकिन पाकिस्तान ने हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई कोई कार्रवाई नहीं की। आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई ही आतंक खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की गंभीरता का सबूत हो सकती है।

यह भी पढें: आखिरकार पाक ने लिया एक्शन, मुंबई हमले का आरोपी हाफिज सईद नजरबंद

नजरबंदी के बाद अपने समर्थकों को वीडियो संदेश जारी कर हाफिज सईद ने पाकिस्तान सरकार की कार्रवाई को पोल खोल दी है। पाकिस्तानी जनता का समर्थन हासिल करने के लिए उसने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा है और घाटी में और अधिक आतंकी हमले की धमकी दी है। साथ ही वह अपने खिलाफ अमेरिकी दबाव करने की कोशिश भी कर रहा है। हाफिज ने कहा कि उसकी अमेरिका से कोई दुश्मनी नहीं है, वो तो कश्मीर मसले को लेकर संघर्ष कर रहा है और आगे करता रहेगा।

हाफिज सईद ने दावा किया कि पाकिस्तान की जनता उसके साथ है और उसने कभी कोई हिंसक कदम नहीं उठाया है, केवल कश्मीर मसले को लेकर भारतीय दबाव में उसे नजरबंद किया गया है। पाकिस्तान ने भी हाफिज सईद को उसके ही घर में नजरबंद तो कर दिया है, लेकिन उसके समर्थकों से मिलने या उन्हें संदेश देने पर रोक नहीं लगाई गई है। जाहिर है कि सईद अब अपने घर से ही आतंकी नेटवर्क चलाता रह सकता है। सईद के खिलाफ पाकिस्तान की अधूरी कार्रवाई भारत की आशंका को पुष्ट करता है।

यह भी पढें: नजरबंदी से बौखलाया हाफिज सईद, कहा- इसके पीछे मोदी-ट्रंप का दबाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.