Move to Jagran APP

India Condemns Kabul Blast: भारत ने की अफगानिस्तान के काबुल में हुए बम विस्फोट की निंदा

काबुल में हुए बम विस्फोट की भारत ने निदां की है। प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि काबुल के दश्त-ए-बारची में काज एजुकेशनल सेंटर पर कल हुए आतंकी हमले से हम दुखी हैं। भारत शैक्षिक स्थानों पर मासूम छात्रों को लगातार निशाना बनाए जाने की कड़ी निंदा करता है।

By Versha SinghEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:44 AM (IST)
India Condemns Kabul Blast: भारत ने की अफगानिस्तान के काबुल में हुए बम विस्फोट की निंदा
भारत ने की अफगानिस्तान के काबुल में हुए बम विस्फोट की निंदा

नई दिल्ली, एजेंसी। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शिया पड़ोस में हुए बम विस्फोट की भारत ने निदां की है। शुक्रवार को अफगानिस्तान के काबुल में एक शिक्षा केंद्र के अंदर बम विस्फोट हुआ था, जिसमें 19 लोगों की मृत्यु हुई थी। 

loksabha election banner

इस मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, काबुल के दश्त-ए-बारची में काज एजुकेशनल सेंटर पर कल हुए आतंकी हमले से हम दुखी हैं और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। भारत शैक्षिक स्थानों पर मासूम छात्रों को लगातार निशाना बनाए जाने की कड़ी निंदा करता है।

यह भी पढ़ें- Explosion In Kabul: अफगानिस्तान के काबुल में हुआ विस्फोट,19 लोगों की हुई मौत

एक शिक्षा केंद्र में हुआ था धमाका

बता दें कि शुक्रवार सुबह दशती बारची इलाके में एक शिक्षा केंद्र के अंदर बम विस्फोट हुआ था। इस विस्फोट में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों अन्य घायल हो गए थे।

तालिबान की ओर से गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने कहा था कि ये धमाका तड़के हुआ था।

शिया समुदाय के सदस्यों को बनाया जा रहा निशाना

इस्लामिक स्टेट समूह - तालिबान का एक शीर्ष प्रतिद्वंद्वी - पहले भी हमलों में मस्जिदों और उपासकों, विशेष रूप से अफगानिस्तान के शिया समुदाय के सदस्यों को निशाना बना चुका है।

काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने सीएनएन को बताया कि विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े सात बजे काज शिक्षा केंद्र में हुआ।

जादरान ने कहा, दुर्भाग्य से, विस्फोट में लोग हताहत हुए हैं। सुरक्षा बल क्षेत्र में पहुंच गए हैं और हम विस्फोट के प्रकार और हताहतों के आंकड़े बाद में साझा करेंगे।

एक ट्विटर पोस्ट में, एनजीओ अफगान पीस वाच ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने छात्रों के बीच खुद को विस्फोट कर लिया, हजारा पड़ोस में काज शैक्षणिक केंद्र को निशाना बनाया।

इससे पहले वजीर अकबर खान इलाके में हुआ था विस्फोट

यह विस्फोट काबुल के वजीर अकबर खान इलाके के पास एक विस्फोट की सूचना के कुछ दिनों बाद हुआ है, जिसने वैश्विक आक्रोश को जन्म दिया था। काबुल में रूसी दूतावास के बाहर हाल ही में हुए विस्फोट की भी कड़े शब्दों में निंदा की गई।

यह भी पढ़ें- Explosions in Kabul: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुए लगातार दो धमाके, 3 लोग घायल

महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए प्रतिबंध

पिछले साल अगस्त में काबुल पर कब्जा करने के बाद इस्लामी अधिकारियों ने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर प्रतिबंध लगाए। मीडिया को दबा दिया और मनमाने ढंग से हिरासत में लिया और उन्हें प्रताड़ित किया और आलोचकों और कथित विरोधियों को मार दिया।

अधिकार समूहों का कहना है कि तालिबान के मानवाधिकारों के हनन की व्यापक निंदा हुई है और देश की गंभीर मानवीय स्थिति को दूर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.