Move to Jagran APP

चीन और पाकिस्‍तान के गठजोड़ पर भारत की पैनी नजर, रहना होगा हर वक्‍त चौकन्‍ना- एडमिरल करमबीर सिंह

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह का कहना है कि चीन और पाकिस्‍तान के गठजोड़ को देखते हुए भारत को हर वक्‍त चौकन्‍ना रहने की जरूरत है। उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत की इन दोनों पर पैनी नजर है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 11:34 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 12:59 PM (IST)
चीन और पाकिस्‍तान के गठजोड़ पर भारत की पैनी नजर, रहना होगा हर वक्‍त चौकन्‍ना- एडमिरल करमबीर सिंह
चीन और पाकिस्‍तान के गठजोड़ से भारत को रहना होगा चौकन्‍ना

मुंबई (एएनआई)। भारत चीन और पाकिस्‍तान के रक्षा गठजोड़ पर करीब से निगाह रखे हुए है। भारत इस बात से भी वाकिफ है कि चीन ने हाल ही में पाकिस्‍तान को एक वारशिप सौंपा है। दोनों देशोंं बीच हुई हालिया गतिविधियों पर भी भारत की पूरी नजर है। इसलिए भारत को हर समय चौकन्‍ना और तैयार रहना होगा। ये बातें नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने प्रोजेक्‍ट 75 के तहत भारतीय नौसेना को सौंपी गई सबमरीन आईएनएस वेला के जलावतरण के मौके पर कही है। 

loksabha election banner

उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत ने हाल ही में अपने स्‍वदेशी एयरक्राफ्ट करियर आईएनएस विक्रांत का सफलतापूर्वक समुद्र में ट्रायल शुरू कर दिया है। अगस्‍त 2022 तक इसको भारतीय नौसेना में शामिल भी किया जा सकता है। एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि नेवी चीफ के रूप में उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज कोरोना महामारी को लेकर था। इसके अलावा सीमा पर तनाव भी उसी दौरान हुआ था, जिससे हालात खराब हो गए थे और चुनौती बढ़ गई थी। युद्धपोत पर जगह कम होने की वजह से वहां पर एक दूसरे से दूरी बनाए रखना संभव नहीं हो पाता था। लेकिन हमनें हालातों से जंग की और जीते।

नेवी चीफ ने कहा कि आईएनएस वेला के आने के बाद से देश की नौसेना की ताकत कहीं अधिक बढ़ जाएगी। इससे देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा को और मजबूत किया जा सकेगा। प्रोजेक्‍ट 75 का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे भारत और फ्रांस के संबंध और अधिक मजबूत होंगे। सबमरीन के जलावतरण को उन्‍होंने बेहद खास वक्‍त बताया। उन्‍होंने कहा कि प्रोजेक्‍ट 75 के तहत जितनी सबमरीन बननी हैं उनमें से आधी तैयार हो चुकी हैं।

आपको बता दें कि आईएनएस वेला एक स्‍कार्पियन क्‍लास की सबमरीन है जिसको फ्रांस के सहयोग से मझगांव डाक लिमिटेड ने तैयार किया है। ये सबमरीन कई तरह की खूबियों से लैस है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.