Move to Jagran APP

India-China Talks: भारत-चीन के बीच 6 नवंबर को आठवें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता की संभावना

इससे पहले सातवें दौर की सैन्य वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी जिसमें पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने को लेकर कोई नतीजा नहीं निकला था। एक सूत्र ने मंगलवार को बताया था कि आठवें दौर की सैन्य वार्ता इसी हफ्ते हो सकती है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:50 AM (IST)
India-China Talks: भारत-चीन के बीच 6 नवंबर को आठवें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता की संभावना
भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की वार्ता छह नवंबर हो सकती है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की वार्ता छह नवंबर हो सकती है। इससे पहले सातवें दौर की सैन्य वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी जिसमें पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से सैनिकों के पीछे हटने को लेकर कोई नतीजा नहीं निकला था। एक सूत्र ने मंगलवार को बताया, 'आठवें दौर की सैन्य वार्ता इसी हफ्ते हो सकती है।' दोनों पक्षों के बीच इस साल मई में गतिरोध के हालात बने जो अब तक जारी हैं। सीमा पर तनाव घटाने और चीनी सैन्यबलों की वापसी को लेकर अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

loksabha election banner

आठवें दौर की सैन्य वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई लेफ्टिनेंट जनरल पीजी के मेनन करेंगे जो हाल में लेह की 14वीं कोर के कमांडर बनाए गए हैं। पिछले दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों की सेनाओं की ओर से जारी किए गए संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहा गया था कि दोनों पक्ष सैन्य एवं राजनयिक माध्यमों से संवाद कायम रखने पर सहमत हुए हैं ताकि गतिरोध को खत्म करने के लिए जल्द से जल्द कोई साझा स्वीकार्य समाधान निकाला जा सके।

चीन ने की आठवीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता की पुष्टि

सरकारी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि चीन ने भारत के साथ आठवीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता की पुष्टि कर दी है। अब दोनों पक्ष आपसी सुविधा के लिहाज से इसकी तारीखों को अंतिम रूप देंगे। दोनों पक्ष पहले ही सात दौर की बातचीत कर चुके हैं। सातवें दौर की बातचीत 12 अक्टूबर को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव घटाने के कई कदमों पर चर्चा की थी।

चीन की चिंता बढ़ी

भारत और अमेरिका समेत दुनिया के चार प्रमुख लोकतांत्रिक देश हिंद महासागर में नौसैनिक अभ्यास कर रहे हैं। बंगाल की खाड़ी में मंगलवार से शुरू हुए भारत, अमेरिका, जापान व ऑस्ट्रेलिया के नौसैनिकों के जटिल युद्धाभ्यास ने चालबाज चीन की चिंता बढ़ा दी है। चार दिनों तक चलने वाले मालाबार नौसैनिक अभ्यास के पहले चरण के पहले दिन क्वाड के सदस्य देशों की नौसेनाओं ने आपसी सैन्य सहयोग की झलक पेश की। चीन के साथ भारत के तनाव वाले संबंधों के बीच हो रहे इस सैन्य अभ्यास के खास मायने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.