Move to Jagran APP

श्रीनगर-शारजाह विमान को अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत दे पाकिस्‍तान : भारत

भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह गोफर्स्ट एयरलाइन के श्रीनगर से शारजाह जाने वाले विमान को ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस दे। भारत ने यह बात आम लोगों के बड़े हित को ध्यान में रखते हुए है कही है जिन्होंने रूट के लिए टिकट बुक किया है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 10:06 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 10:06 PM (IST)
श्रीनगर-शारजाह विमान को अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत दे पाकिस्‍तान : भारत
श्रीनगर-शारजाह विमान को अपने एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत दे पाकिस्‍तान।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह गोफर्स्ट एयरलाइन के श्रीनगर से शारजाह जाने वाले विमान को ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस दे। भारत ने यह बात आम लोगों के बड़े हित को ध्यान में रखते हुए है कही है, जिन्होंने रूट के लिए टिकट बुक किया है। सरकारी अधिकारियों ने गुरुवार को यह बात कही। पाकिस्तान ने मंगलवार को श्रीनगर-शारजाह विमान को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी। इसके चलते उसे लंबा रास्ता तय करना पड़ा और संयुक्त अरब अमीरात में अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए गुजरात के ऊपर से उड़ान भरी।

loksabha election banner

गो फर्स्ट को पहले गोएयर के नाम से जाना जाता था। उसने 23 अक्टूबर से श्रीनगर और शारजाह के बीच सीधी उड़ानें शुरू की थीं और इस सेवा का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले महीने घाटी की अपनी यात्रा के दौरान किया था। सूत्रों ने कहा कि भारत ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से इस मामले को पाकिस्तान के साथ तुरंत उठाया। इससे पहले, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति देने से इन्कार कर दिया था।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर को श्रीनगर-शारजाह सेक्टर पर गोफर्स्ट की उड़ान के परिचालन की मंजूरी दे दी थी। बाद में पाकिस्तान ने 31 अक्टूबर से 30 नवंबर के अवधि के लिए उसी उड़ान के लिए मंजूरी को रोक दिया।  अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान ने मंगलवार को उड़ान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति नहीं दी। इसलिए विमान को गुजरात के ऊपर जाने के लिए एक लंबा मार्ग लेना पड़ा, जिससे आगे की यात्रा के साथ-साथ वापसी की उड़ान में लगभग 40 मिनट की देरी हुई। सफ़र। लंबे मार्ग का अर्थ है अधिक ईंधन की खपत, जिससे एयरलाइन के टिकट की कीमतों में वृद्धि हो सकती है या इस नान-स्टाप सेवा को वन-स्टाप सेवा में बदल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.