नई दिल्ली, प्रेट्र। दुनिया के दस सबसे अमीर देशों में भारत की गिनती होती है। इसके बाद भी यहां के लोग गरीब है। इसकी वजह है भारत की लगातार बेतहाशा बढ़ती जनसंख्या। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 5200 बिलियन अमेरिकी डॉलर का देश है भारत, लेकिन यहां के लोग फिर भी गरीब हैं। भारत की प्रति व्यक्यि आय बेहद निचले स्तर पर है। यही वजह है कि यहां के लोग अब भी गरीब हैं।

इस जिले के 436 गांवों में तीन साल में दर्ज नहीं हुआ कोई अपराध नहीं

महज 18 दिनों में ब्राजील सरकार को दूसर बड़ा झटका, मंत्री ने दिया इस्तीफा

न्यू वर्ल्ड वैल्थ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 15 वर्ष भारत के होंगे और वह इन 15 वर्षों में बेहद तेजी से आगे बढ़ेगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 15 वर्षों तक चीन सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था थी, वहीं वर्ष 2000-2015 में आस्ट्रेलिया और भारत ने तेजी से वृद्धि की है। यहां तक की भारत ने इस रेस में इटली को भी पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट में यह भी संभावना जताई है कि आने वाले समय में आस्ट्रेलिया और कनाडा इटली को कहीं पीछे छोड़ देंगे।

देश के तोड़ने वालों के खिलाफ सामाजिक प्रक्रिया होनी जरूरी: डोभाल

पाक पीएम नवाज शरीफ की ओपन हार्ट सर्जरी सफल, ICU में शिफट

दुनिया के दस सबसे अमीर देशों की सूची में अमेरिका ( USD 48,700 billion) पहले नंबर पर, चीन (USD 17,300 billion) दूसरे नंबर पर, जापान (USD 15,200 billion) तीसरे नंबर पर, जर्मनी (USD 9,400 billion) चौथे नंबर पर, इंग्लैंड (USD 9,200 billion) पांचवें नंंबर पर, फ्रांस (USD 7,600 billion) छठे नंबर पर, भारत (USD 5,200 billion) सातवें नंबर पर, इटली (USD 5,000 billion) आठवें नंबर पर, कनाडा (USD 4,800 billion) नौवें नंबर पर, आस्ट्रेलिया (USD 4,500 billion) दसवें नंबर पर शामिल है।

विश्व में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है भारत

गिरावट के बाद भी चीन दुनिया की एक बड़ी अर्थव्यवस्था: जेटली

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस