नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। कभी-भी फल और सब्जियों के बीज को बेकार समझकर न फैंकें। ध्यान रहे हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। यहां तक की आप इस बीज को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर के कई रोगों को कोसो दूर कर सकते हैं। ध्यान रहे हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। यहां तक की आप इस बीज को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर के कई रोगों को कोसो दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में।

कद्दू के बीज

आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भी काफी फायदा पहुंचाता है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है। आप इन बीजों को रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खरबूजे के बीज

गर्मी के मौसम में खूरबूज की मांग बढ़ जाती है। लोग इनकी मीठी रसदार फांकों को तो स्वाद लेकर खाते ही हैं, इनके बीज भी साफ करके सुखा लेते हैं। खरबूजे के सूखे हुए बीज केवल एक किस्म का मेवा ही नहीं है बल्कि सेहत का साथी भी है। जी हां, खरबूजे के बीज से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं। खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये मात्रा 3.6 प्रतिशत है। इतनी ही प्रोटीन की मात्रा सोया में भी पाई जाती है। इसलिए खरबूजे के बीज को खाना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करते हैं।

पपीते के बीज

पपीते के बीज से आप आसानी से बिना किसी नुकसान के अपनी पाचन तंत्र, गुर्दा संबंधी, सूजन आदि गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

अंगूर के बीज

अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी होता है। अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके शरीर को सॉफ्ट टिशूज को रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है। इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

शरीफा के बीज

यदि नियमित रूप से इसके बीज का सेवन किया जाए तो इससे लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इसका सेवन डायबिटीज के मरीज यदि करें तो इससे उनका डायबिटीज भी काफी हद तक नियंत्रण होता है।

अनार के बीज

अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, जो शरीर में खून के थक्के को नहीं जमने देते, साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी लाभकारी होते हैं। लोग इन बीजों का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है। तो इन 5 बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे पाएं।

कटहल के बीज

जी हां, कटहल के बीज जिन्हें आप निकालकर साइड फेंक देते हैं, भूख लगने पर खाने में शामिल कर सकते हैं। जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज वजन कम करने के लिए बेस्ट माने जाते हैं। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं, तो ये ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Posted By: Sanjay Pokhriyal