Move to Jagran APP

नकदी की किल्लत पर IT विभाग का एक्शन, 14 करोड़ से ज्यादा कैश जब्त

आयकर विभाग ने इसी दिशा में कदम उठाते हुए कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पंजाब में अलग-अलग जगहों पर छापे मारकर 14.48 करोड़ रुपये नकदी जब्त की है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 07:48 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 10:41 AM (IST)
नकदी की किल्लत पर IT विभाग का एक्शन, 14 करोड़ से ज्यादा कैश जब्त
नकदी की किल्लत पर IT विभाग का एक्शन, 14 करोड़ से ज्यादा कैश जब्त

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश के कुछ हिस्सों से एटीएम पर कैश की किल्लत की खबरें आने के बाद आयकर विभाग ने नकदी जमा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। आयकर विभाग ने इसी दिशा में कदम उठाते हुए कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पंजाब में अलग-अलग जगहों पर छापे मारकर 14.48 करोड़ रुपये नकदी जब्त की है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने ऐसे व्यक्तियों और कारोबारियों के ठिकाने पर छापेमारी की जिनके यहां नकदी जमा होने की सूचना मिली थी। जब्त की गई 14.48 करोड़ रुपये की नकदी 2000 रुपये और 500 रुपये के नोट में है। आयकर विभाग के अनुसार हैदराबाद में दो रियल एस्टेट कारोबारियों के यहां छापेमारी में 5.10 करोड़ रुपये नकदी जब्त की है जिसका उनके बही खाते में कोई हिसाब नहीं था। इसी तरह पंजाब के खन्ना जिले में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां करने वाले एक ग्रुप पर छापेमारी के दौरान 2.62 करोड़ रुपये की ज्वैलरी बरामद की गयी है। यह ग्रुप अपने बही खाते से बाहर खरीद-बिक्री कर रहा था। उसे अपने बही खाते में दर्ज नहीं करता था और बहुत कम मुनाफा दिखाता था। आयकर विभाग ने इस समूह के पांच लॉकरों को अटैच कर दिया था।

विभाग के सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक में यह नकदी पीडब्ल्यूडी ठेकेदारों के यहां से बरामद हुई है। इन ठेकेदारों को इस साल जनवरी-मार्च के दौरान ठेके दिए गए थे। कर्नाटक में नकदी जब्त होने का मामला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां विधान सभा चुनाव चल रहा है। पिछले सप्ताह भी आयकर विभाग ने मैसूर और बेंगलुरु में दर्जनभर से अधिक ठेकेदारों के यहां छापेमारी कर 6.76 करोड़ रुपये नकदी जब्त की थी। यह नकदी बेनामी लॉकरों से बरामद की गयी थी। यह नकदी भी 2000 रुपये और 500 रुपये के नोट में थी और इनमें से कई ठेकेदारों के पास बही-खाते भी नहीं थे।

गौरतलब है कि आयकर विभाग कर्नाटक में अब तक 10.62 करोड़ रुपये नकदी जब्त कर चुका है। साथ ही आयकर विभाग ने राज्य से 1.33 करोड़ रुपये मूल्य की ज्वैलरी भी बरामद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.