Move to Jagran APP

माई नेम इज खान एंड आई एम नॉट ए टेररिस्ट सर! पठानकोट पुलिस को कश्मीरी छात्र का जवाब

पठानकोट रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने पूजा एक्सप्रेस को रोककर तलाशी ली। छह कश्मीरी युवकों को पुलिस ने शक के आधार पर हिरासत में लिया गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 02:57 PM (IST)
माई नेम इज खान एंड आई एम नॉट ए टेररिस्ट सर! पठानकोट पुलिस को कश्मीरी छात्र का जवाब
माई नेम इज खान एंड आई एम नॉट ए टेररिस्ट सर! पठानकोट पुलिस को कश्मीरी छात्र का जवाब

पठानकोट/जालंधर, जागरण टीम। रविवार रात जम्मूतवी से अजमेर जा रही पूजा एक्सप्रेस से हिरासत में लिए गए कश्मीरी छात्रों से पूछताछ के दौरान दिलचस्प वाकया पेश आया है। इन छात्रों को पुलिस पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन से सीआईए स्टाफ ले गई थी। पूछताछ के दौरान एक कश्मीरी छात्र के जवाब ने पुलिस को हैरान कर दिया। बॉलीवुड के शहंशाह शाहरुख खान की फिल्म 'माई नेम इज खान' की तर्ज पर उसने अधिकारियों से कहा 'माय नेम इज खान बट आइएम नॉट टेररिस्ट सर'। जीआरपी ने इन सभी को सोमवार तड़के तीन बजे जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसपी रैंक अधिकारी को सौंप दिया, जहां से उन्हें छोड़ दिया जाएगा।

loksabha election banner

गत रात कश्मीरी युवकों सईद ओवैस अहमद शाह, शहजाद ऊबारू अहमद, रोहल्ला रसीद अहमद सहित छह युवकों को एसपी ऑपरेशन पठानकोट हेमपुष्प अपने साथ सीआइए स्टाफ ले गए थे। वहां इनसे पूछताछ की गई जिसमें सभी स्टूडेंट निकले। बताया जा रहा है कि युवक राजस्थान में किसी कॉलेज में पढ़ते हैं। एक युवक जोधपुर में एमटेक कर रहा था। वह रविवार सुबह ही अपनी बाइक लेने के लिए घर अाया हुआ था। पुलिस ने पठानकोट में उसको जहां बाइक के साथ उतार लिया, वहीं उसके दो अन्य साथियों को भी पकड़ लिया। एक बीए का स्टूडेंट है और उसके पिता सेना से सेवानिवृत्त हैं।

दरअसल, जम्मू पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी से पठानकोट पुलिस को सूचना मिली थी कि आतंकी जाकिर मूसा से संबंधित दो आतंकी बुलेट मोटरसाइकिल (जेके-13-डी-9363) से जम्मू पहुंचे थे। वे दोनों इसी मोटरसाइकिल या फिर राजस्थान जाने वाली किसी ट्रेन के जरिये दिल्ली जाने की फिराक में हैं। सूचना यह भी थी कि इनके पास बम भी हो सकता है। पुलिस ने इसी इनपुट के आधार पर पठानकोट कैंट स्टेशन पर रात करीब आठ बजे पूजा एक्सप्रेस को रोककर तलाशी ली थी। हालांकि पूछताछ के बाद मामला कुछ और ही निकलाष।

पुलिस ने ट्रेन में सवार 20 अन्य कश्मीरी युवकों को पूछताछ के लिए नीचे उतारा था। ट्रेन के लगेज डिब्बे से जेएंडके नंबर का उक्त बुलेट मोटरसाइकिल भी बरामद किया गया था।

इसलिए बरती गई सतर्कता

जम्मूतवी से अजमेर जाने वाली पूजा एक्सप्रेस में 19 साल पहले बम विस्फोट हुआ था। यह विस्फोट नवंबर 1999 में पठानकोट के डमटाल के पास हुआ था। हादसे में 12 लोगों की मौत हुई थी और 51 लोग घायल हुए थे। इस ट्रेन में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री शांता कुमार भी सवार थे। पिछले हादसे से सबक लेते हुए पुलिस ने सूचना पर अतिरिक्त सतर्कता बरती थी।

जालंधर के मकसूदां थाने में ब्लास्ट के बाद अलर्ट है पंजाब पुलिस

14 सितंबर को जालंधर के मकसूदां थाने में एक के बाद एक चार ब्लास्ट होने के बाद पंजाब पुलिस आतंकी गतिविधियों को लेकर अलर्ट है। अब तक की पुलिस जांच में जालंधर में कश्मीरी आतंकियों के बड़े नेटवर्क का पता चला है। जुलाई में एक स्थानीय निजी कॉलेज साइबर क्राइम के आरोप में दो कश्मीरी युवकों को गिरफ्तार किया गया था। वे इंटरनेट पर भारत विरोधी सामग्री का प्रचार-प्रसार करते थे। पुलिस अब तक मकसूदां थाना ब्लास्ट केस में 2, एक अन्य निजी कॉलेज के हॉस्टल से एके-56 राइफल और विस्फोटक मिलने के मामले में 7 कश्मीरी युवकों को गिरफ्तार कर चुकी है। कई आरोपित फरार हैं। इस संबंध में लुधियाना में कुछ कश्मीरी युवक हिरासत में लिए गए थे। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। उधर, राजपुरा (पटियाला) से भी कुछ कश्मीरी युवकों को हिरासत में लिया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.