Move to Jagran APP

केरल में 35 लाख से ज्यादा महिलाओं ने बनाई 620 किलोमीटर लंबी मानव दीवार

केरल में पहली बार 35 लाख से ज्यादा महिलाएं राष्ट्रीय राजमार्ग पर कंधा से कंधा मिलाकर खड़ी हुईं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 10:39 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 10:39 PM (IST)
केरल में 35 लाख से ज्यादा महिलाओं ने बनाई 620 किलोमीटर लंबी मानव दीवार

तिरुवनंतपुरम, प्रेट्र। केरल में पहली बार 35 लाख से ज्यादा महिलाएं राष्ट्रीय राजमार्ग पर कंधा से कंधा मिलाकर खड़ी हुई। महिलाओं ने मंगलवार को कसारगोड़ के उत्तरी छोर से तिरुवनंतपुरम के दक्षिणी छोर तक 620 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई। राज्य की ओर से लैंगिक बराबरी बनाए रखने के लिए की गई पहल के तहत यह आयोजन किया गया था।

loksabha election banner

हजारों श्रद्धालुओं द्वारा अयप्पा ज्योति जलाने के कुछ दिनों बाद यह आयोजन किया गया है। कसारगोड़ से कन्याकुमारी तक श्रद्धालुओं ने दीप प्रज्ज्वलित किया था। यह कदम सबरीमाला में लंबे समय से जारी परंपरा की रक्षा करने के लिए उठाया गया था।

In Kerala Women make 620 kilometer long human wall

लेखिका, एथलीट, अभिनेत्री, नेता और तकनीक से जुड़ी महिलाओं ने इसमें भाग लिया। 14 जिलों से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर शाम चार बजे यह कार्यक्रम शुरू हुआ। एकजुटता दिखाते हुए हजारों पुरुषों ने भी समानांतर में दूसरी मानव दीवार बनाई।

महिलाओं पर किया हमला 
मानव दीवार बना कर खड़ी महिलाओं पर कसारगोड़ जिले के चेत्तुकुंड में कथित तौर पर भाजपा-आरएसएस के कुछ कार्यकर्ताओं ने पथराव किया। पुलिस ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया। कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में गोली चलाई और आंसू गैस के गोले छोड़े। चेत्तुकुंड भाजपा का गढ़ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.