Move to Jagran APP

चलती ट्रेन में बच्चों सहित अन्य यात्रियों के सामने धूम्रपान करते दो युवकों का वीडियो वायरल, रेलवे ने दिया जवाब

वीडियो में दोनों युवकों को सिगरेट जलाते और धूम्रपान करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो शेयर किए शख्स ने बताया कि साथी यात्रियों के उनके ऐसा करने पर आपत्ति जताने के बाद भी युवकों ने धूम्रपान करना नहीं छोड़ा और लोगों से गली गलौज शुरू कर दी। (ट्विटर-फोटो)

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Sun, 05 Feb 2023 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 06:42 PM (IST)
चलती ट्रेन में बच्चों सहित अन्य यात्रियों के सामने धूम्रपान करते दो युवकों का वीडियो वायरल, रेलवे ने दिया जवाब
रेलवे परिसर या ट्रेन के अंदर किसी भी तरह का नशा करने की मनाही होती है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोशल मीडिया पर दो लोगों का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो ये दोनों चलती ट्रेन के डिब्बे में बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य यात्रियों के सामने खुलेआम बेधड़क धूम्रपान करते हुए नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

रेलवे अधिनियमके तहत ट्रेन सिगरेट पीना एक अपराध

रेलवे परिसर या ट्रेन के अंदर किसी भी तरह का नशा करने की मनाही होती है। ऐसा करने पर जुर्माने के साथ जेल तक जाना पड़ सकता है। वहीं किसी भी तरह की घटना को रोकने के लिए ट्रेन के भीतर धूम्रपान करने पर रोक लगाई है। लेकिन बावजूद इसके समाज के कुछ अराजक तत्व अपनी गलत हरकतों से बाज नहीं आते और नियमों का उलंघन करते हैं। वर्तमान में ट्रेन में सिगरेट पीना रेलवे अधिनियम की धारा 167 के तहत एक अपराध है।

दो युवक को ट्रेन में खुलेआम धूम्रपान करते देखा गया

रेलवे कानून की अवहेलना करते हुए दो युवकों को बच्चों सहित अन्य यात्रियों के सामने ट्रेन के डिब्बे में खुलेआम धूम्रपान करते देखा गया। उसी बोगी में बैठे एक साथी यात्री मनीष जैन ने युवकों की तस्वीरें और वीडियो बनाकर अपने ट्विटर हैंडल पर अपलोड की। इस वीडियो को उन्होंने रेल मंत्रालय के आधिकारिक खाते के साथ भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड के आधिकारिक खाते को टैग किया।

साथी यात्री ने की शिकायत

वीडियो में दोनों युवकों को सिगरेट जलाते और धूम्रपान करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो शेयर किए शख्स ने बताया कि साथी यात्रियों के उनके ऐसा करने पर आपत्ति जताने के बाद भी युवकों ने धूम्रपान करना नहीं छोड़ा और लोगों से गली गलौज शुरू कर दी। उन्होंने शिकायत करते हुए लिखा, 'यात्री बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के सामने सिगरेट जलाते हैं और जब सभी उन्हें रोक रहे होते हैं तो गालियां देते हैं। ट्रेन नंबर 14322, कोच एस-5 और सीट नंबर 39-40 है। कृपया जल्द से जल्द कार्रवाई करें।'

रेलवे सेवा ने ट्वीट का दिया जवाब

रेलवे सेवा ने मनीष ट्वीट का जवाब दिया और लिखा, 'सर, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया यात्रा विवरण (पीएनआर/यूटीएस नंबर) और मोबाइल नंबर हमारे साथ डीएम के माध्यम से साझा करें। आप सीधे http://railmadad.indianrailways.gov.in पर भी अपनी चिंता व्यक्त कर सकते हैं या शीघ्र निवारण के लिए 139 डायल कर सकते हैं।''

वहीं वीडियो वायरल होते ही सोशल मीडिया यूजर्स का दोनों युवकों पर गुस्सा फूटा। लोगों ने ट्रेनों में धूम्रपान करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

यह भी पढ़ें- आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा

यह भी पढ़ें- Fact Check: आंध्र के नेल्लोर में हिंदू धार्मिक यात्रा में बाधा पहुंचाने की पुरानी घटना के वीडियो को महाराष्ट्र का बताकर किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.