Move to Jagran APP

कोरोना लॉकडाउन का असर, देश के 90 शहरों में घटा प्रदूषण, पर्यावरणविदों ने की यह अपील

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश के 90 शहरों में प्रदूषण घट गया है। यही नहीं जानलेवा एनओएक्स के स्तर में भी भारी गिरावट आई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 08:51 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 01:08 AM (IST)
कोरोना लॉकडाउन का असर, देश के 90 शहरों में घटा प्रदूषण, पर्यावरणविदों ने की यह अपील
कोरोना लॉकडाउन का असर, देश के 90 शहरों में घटा प्रदूषण, पर्यावरणविदों ने की यह अपील

नई दिल्ली, पीटीआइ। देशभर में लॉकडाउन का असर वातावरण पर दिखने लगा है। 90 से अधिक शहरों में पिछले कुछ दिनों में न्यूनतम वायु प्रदूषण दर्ज किया गया है। पर्यावरणविदों ने इसे वेक-अप कॉल के रूप में व्यवहार करने और पर्यावरण की कीमत पर विकास के जुनून को रोकने का आग्रह किया है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

loksabha election banner

इसके तहत सरकार ने लोगों से घरों में रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है। इससे देशभर में लोगों की आवाजाही में काफी कमी आई है। सरकार द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, कोरोना वायरस प्रकोप के कारण किए गए उपायों से दिल्ली में पीएम 2.5 में 30 फीसद की गिरावट आई है। अहमदाबाद और पुणे में इसमें 15 फीसद की कमी आई है।

नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) प्रदूषण का स्तर, जो श्वसन स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है, भी कम हो गया है। एनओएक्स प्रदूषण मुख्य रूप से ज्यादा वाहनों के चलने से होता है। एनओएक्स प्रदूषण में पुणे में 43 फीसद, मुंबई में 38 फीसद और अहमदाबाद में 50 फीसद की कमी आई है।

सफर के एक वैज्ञानिक गुफरान बेग ने कहा कि आम तौर पर मार्च में प्रदूषण मध्यम श्रेणी (एयर क्वालिटी इंडेक्स रेंज : 100-200) में होता है, जबकि वर्तमान में यह संतोषजनक (एक्यूआइ 50-100) या अच्छी (एक्यूआइ 0-50) श्रेणी का है। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन का प्रभाव है। उद्योग, निर्माण और यातायात को बंद करने जैसे स्थानीय कारकों ने वायु की गुणवत्ता को सुधारने में योगदान दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.