Move to Jagran APP

हवाई यात्रा में आपका सामान खो गया तो क्या होगा आगे? इस यात्री की कहानी ज़रूर पढ़ें

भारतीय एयरलाइन में अगर आपका जरुरी सामान से भरा लगेज खो जाता है तो इसके बदले में कंपनी मुआवजे के तौर पर इसकी भरपाई करेगी।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 09:16 AM (IST)
हवाई यात्रा में आपका सामान खो गया तो क्या होगा आगे? इस यात्री की कहानी ज़रूर पढ़ें
हवाई यात्रा में आपका सामान खो गया तो क्या होगा आगे? इस यात्री की कहानी ज़रूर पढ़ें

नई दिल्ली (जेएनएन)। हवाई सफर के दौरान अगर आपका सामान कहीं गुम हो जाए तो आप क्या करेंगे? जाहिर सी बात है आप सबसे पहले एयरलाइन्स को इसकी सूचना देंगे और अपने सामान का पता लगाने का आग्रह करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इंडिगो के विमान में यात्रा कर रहे हैं और यदि इस दौरान आपका सामान गुम हो जाए तो कंपनी के नए नियम के अनुसार कंपनी की तरफ से आपको इसके लिए 360 प्रति किलो के हिसाब से आपको मुआवजा मिल जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल इंडिगो कंपनी का ऐसा ही एक दिलचस्प मामला सामने आया है। विमान में यात्रा करने के दौरान एक यात्री का जरुरी सामानों से भरा लगेज खो जाता है जिसके बदले कंपनी मुआवजे के तौर पर उसे मात्र 3600 रुपये देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेती है। जानते हैं ट्विटर पर शेयर किए इस शख्स की पूरी कहानी-

'इंडिगो के विमान से बेंगलुरू से कोलकाता की यात्रा कर रहे एक यात्री का लगेज खो जाता है। जब उसे अपने सामान के खो जाने का पता चला तो उसने सबसे पहले एयरलाइन कंपनी को इसकी सूचना दी। सूचना मिलने पर लगभग एक सप्ताह की जांच के बाद कंपनी ने उसके लगेज को गुमशुदा की सूची में डाल दिया। इसके बाद कंपनी ने कहा कि वे इसकी भरपाई के लिए उन्हें मुआवजा देना चाहते हैं। यात्री ने हैरानी जताते हुए लिखा कि इंडिगो की तरफ से उन्हें 360 रुपये प्रति किलो के हिसाब से 3600 रुपए की राशि दी गई।

वे बताते हैं कि मेरे लगेज का वजन 7-8 किलो था उस हिसाब से उन्होंने हमें राशि दी। यात्री के अनुसार, उसके लगेज में चार दिनों की यात्रा के हिसाब से काफी कपड़े, जूते और उसके अलावा उनकी मां के डेथ सर्टिफिकेट जैसे जरुरी सामान थे जिसे उन्हें कोलकाता में किसी केस के सिलसिले में एक वकील को देना था। उन्होंने हमें 3600 रूपए तो दे दिए लेकिन क्या मेरी मां का डेथ सर्टिफिकेट वो वापस कर सकते हैं, जो कई-कई दिनों तक हमने कार्यालयों के चक्कर लगाए उसकी भरपाई वे कर सकते हैं?

वे आगे बताते हैं कि, कोलकाता एयरपोर्ट पर इंडिगो के कर्मचारियों ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे 4 घंटे में उनका सामान ढूंढ़ कर उन्हें दे देंगे। लेकिन एक सप्ताह के बाद उन्होंने हमें सूचित किया कि वह गुम हो गया है जिसका पता नहीं चल सका। 

बेंगलुरू वापस आने पर उन्होंने इसकी जानकारी बीबीएमपी ऑफिस में दी लेकिन कई दिनों तक ऑफिस के चक्कर काटने के बाद भी हमें कोई संतुष्टि वाला आश्वासन नहीं मिला। वे आगे कहते हैं कि हमें मालूम है कि एक दिन में कई हजार लोगों के यात्रा करने वाले देश में मेरा ये सामान मिलना लगभग नामुमकिन है। लेकिन हो सकता है किसी ने गलती से भी मेरा लगेज उठा लिया हो। लेकिन क्या सीसीटीवी फुटेज चेक करन के बाद भी उन्हें कोई सुराग नहीं मिला। सच तो ये है कि इंडिगो के कर्मचारियों (शायद सभी एयरलाइन्स के कर्मचारी) के पास शायद इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए कोई फुलप्रूफ प्लान ही नहीं है। अब मैं शायद ही दोबारा इंडिगो की यात्रा कर पाऊं।' 

बेहद जरुरी जानकारी
अगर आप पहली बार विमान में यात्रा कर रहे हैं और आपका सामान गुम हो गया है तो एयरपोर्ट छोड़ने से पहले आप एयरलाइंस को इसकी रिपोर्ट करें। वे इसकी जांच करेंगे या बदले में आपको इसका मुआवजा दिया जाएगा।

जेट एयरवेज का कहना है कि अगर 14 दिनों के भीतर यात्री का सामान नहीं मिलता है तो एयरलाइंस 450 प्रति किलो के हिसाब से मुआवजा प्रदान करेगी।

अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए अगर डैमेज संबंधी समस्या आ गई हो तो आपके सामान पर 20 डॉलर प्रति किलो के हिसाब से आपको मुआवजा दिया जाएगा। इसमें अलग-अलग एयरलाइंस के अलग-अलग नियम हैं।

स्पाइस जेट के अनुसार, यात्रा का सामान गुम हो जाने या डैमेज हो जाने की स्थिति में 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। इसमें भी 3000 रुपये तक की सीमा निर्धारित है। इससे ज्यादा के सामान के लिए एयरलाइंस उत्तरदायी नहीं होगा।

एयर इंडिया की मानें तो, अगर 24 घंटे के भीतर सामान नहीं मिलता है तो और अगर उड़ान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है तो उसके लिए 50 ब्रिटिश पाउंड का अंतरिम भुगतान किया जाएगा। भारत में ये राशि 3000 रुपये है। 
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.