Move to Jagran APP

ICMR Study: भारत में 30 अप्रैल तक सामने आए कोरोना संक्रमण के मामलों में 28 फीसद बिना लक्षण वाले

अध्ययन में हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों से कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिंता भी जताई गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:41 PM (IST)
ICMR Study: भारत में 30 अप्रैल तक सामने आए कोरोना संक्रमण के मामलों में 28 फीसद बिना लक्षण वाले
ICMR Study: भारत में 30 अप्रैल तक सामने आए कोरोना संक्रमण के मामलों में 28 फीसद बिना लक्षण वाले

नई दिल्ली, प्रेट्र। एक अध्ययन में यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि 22 जनवरी से 30 अप्रैल के बीच सामने आए कोरोना वायरस से संक्रमण के 40,184 मामलों में से कम से कम 28 फीसद बिना लक्षण वाले थे। अध्ययन में हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों से कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिंता भी जताई गई है।

loksabha election banner

अध्ययन में चौंकाने वाली जानकारी आई सामने, विज्ञानियों ने जताई गंभीर चिंता

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के विज्ञानियों द्वारा किए गए अध्ययन में यह सामने आया कि जो लोग संक्रमित पाए गए थे और जिनकी जांच की गई थी, उनमें से ज्यादातर में इस संक्रमण के कोई लक्षण नजर ही नहीं आए थे।

कुल संक्रमितों में करीब 5.2 फीसद स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं: आइजेएमआर

इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइजेएमआर) में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक कुल संक्रमितों में करीब 5.2 फीसद स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। 28.1 फीसद बिना लक्षण वाले मरीजों में 25.3 फीसद वो थे जो गंभीर खतरे वाले मरीजों के सीधे संपर्क में आए थे और 2.8 फीसद स्वास्थ्यकर्मी थे, जो बिना उचित सुरक्षा इंतजाम के संक्रमित मरीजों के संपर्क में थे।

बिना लक्षण वाले मरीजों का अनुपात 28.1 फीसद से ज्यादा हो सकता है, विज्ञानिक चिंतित

अध्ययन रिपोर्ट तैयार करने वालों में शामिल आइसीएमआर के राष्ट्रीय महामारी विज्ञान संस्थान के निदेशक मनोज मूर्हेकर कहा, 'परंतु, बिना लक्षण वाले मरीजों का अनुपात 28.1 फीसद से बहुत ज्यादा हो सकता है और यही हमारे लिए चिंता का कारण है।'

संक्रमित मामलों में स्वास्थ्यकर्मी, विदेश से लौटे लोगों में बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या 3 गुना ज्यादा

उन्होंने कहा कि संक्रमित मामलों में स्वास्थ्यकर्मियों, विदेश से लौटे लोगों और सांस के गंभीर मरीजों के अनुपात में बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या दो से तीन गुना ज्यादा थी। 22 जनवरी से 30 अप्रैल के बीच 10,21,518 लोगों की कोरोना जांच कराई गई थी।

संक्रमितों में 50-69 उम्र के लोग सबसे ज्यादा

अध्ययन के मुताबिक इस दौरान संक्रमित होने वालों में प्रति 10 लाख आबादी पर 50-69 वर्ष के लोगों की संख्या 63.3 फीसद और सबसे कम 10 साल से कम उम्र के बच्चों की 6.1 फीसद रही।

कोरोना से पुरुषों को ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस से महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को खतरा है। संक्रमित पाए गए मरीजों में 41.6 फीसद पुरुष और 24.3 फीसद महिलाएं शामिल थीं। कोरोना वायरस देश के 736 में से 523 जिलों (71.1 फीसद) में फैल चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.