Move to Jagran APP

बड़े पैमाने पर होगी कोरोना की जांच, ICMR ने दी एंटीबाडी टेस्ट को मंजूरी, कई लैब्‍स को भी इजाजत

भारतीय चिकित्सा शोध परिषद यानी Indian Council of Medical Research ICMR ने कई और लैब को कोविड-19 की जांच के लिए अधिकृत कर दिया है। इससे जांच में तेजी आएगी...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 07:44 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 07:26 AM (IST)
बड़े पैमाने पर होगी कोरोना की जांच, ICMR ने दी एंटीबाडी टेस्ट को मंजूरी, कई लैब्‍स को भी इजाजत
बड़े पैमाने पर होगी कोरोना की जांच, ICMR ने दी एंटीबाडी टेस्ट को मंजूरी, कई लैब्‍स को भी इजाजत

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़े पैमाने पर जांच अभियान को हरी झंडी दे दी गई है। भारतीय चिकित्सा शोध परिषद (Indian Council of Medical Research, ICMR) ने कई और लैब को कोविड-19 की जांच के लिए अधिकृत कर दिया है। इसके साथ ही आइसीएमआर ने रक्त नमूनों से एंटीबाडी परीक्षण को भी मंजूरी दे दी है। अब डिपार्टमेंट आफ बायोटेक्नालाजी (डीबीटी), डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नालाजी (डीएसटी), काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्टि्रयल रिसर्च (सीएसआइआर) और डिपार्टमेंट आफ एटामिक रिसर्च (डीएई) की लैब में भी कोविड-19 के नमूनों की जांच हो सकेगी।

loksabha election banner

निर्देशों का कड़ाई से करना होगा पालन

आइसीएमआर के एक अधिकारी ने बताया कि इन संस्थाओं की लैब को कोरोना की जांच शुरू करने से पहले परिषद द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। आइसीएमआर की ओर से कहा गया कि यह वायरस बहुत ही खतरनाक है। इसका नमूने कई स्तरों से होकर जांच के लिए पहुंचते हैं। किसी भी स्तर पर अप्रशिक्षित कर्मचारी नहीं लगाया जा सकता। जरा सी भी लापरवाही में यह वायरस लैब को संक्रमित कर सबके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

मेडिकल कचरे के निस्तारण पर सख्‍ती

आइसीएमआर की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कि वह इन संस्थाओं को कोई जांच किट या रसायन उपलब्ध नहीं करायेगी। ये लैब सरकारी संस्थाओं और सरकारी अभियानों द्वारा भेजे गये नमूनों की ही जांच करेंगी। परिषद ने कहा कि ये लैब चूंकि प्रतिष्ठित संस्थानों के अधीन हैं इसलिए वह न तो इनका मौका मुआयना करेगी और न ही किसी तरह का अनुमति समझौता करेगी। इस संबंध में कोई समझौता करने के लिए इन विभागों के सचिव ही उपयुक्त होंगे। इन जांच लैब की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी। आइसीएमआर ने मेडिकल कचरे के निस्तारण के लिए नियमों का कड़ाई से पालन करने को भी कहा है।

एंटीबाडी टेस्ट को मंजूरी मिलने से जल्दी आयेगी रिपोर्ट

कोरोना की जांच के लिए विभिन्न विभागों से संबंद्ध लैब को अधिकृत करने के साथ ही आइसीएमआर ने रक्त नमूनों से एंटीबाडी परीक्षण की मंजूरी दे दी है। एंटीबाडी परीक्षण से जांच का परिणाम जल्दी मिलता है। पंद्रह से बीस मिनट में इसका परिणाम मिल जायेगा। एंटीबाडी परीक्षण की एक सुविधा यह भी है कि कम समय में ज्यादा लोगों की जांच हो सकती है। इससे जो इलाके कोरोना से अधिक प्रभावित हैं वहां मरीजों की पुष्टि जल्दी करने के साथ उनका समय से इलाज करने में सुविधा होगी। सरकार ने अभी तक पीसीआर (पेरीमिरेज चेन रियेक्शन) टेस्ट की अनुमति दे रखी थी। मरीज के नाक व गले से लिए गये तरल नमूनों की इस जांच में अभी काफी वक्त लग रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.