Move to Jagran APP

अफवाहों से आहत राजनाथ संग खड़े हुए मोदी-शाह

पुत्र पंकज सिंह पर रिश्वत लेने की अफवाहों को विराम देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह खुद ही खुलकर मैदान में आ गए। उन्होंने परिवार के किसी भी सदस्य पर आरोप प्रथम दृष्टया सिद्ध होते ही राजनीति से संन्यास लेने का एलान कर दिया। गृह मंत्री के आक्रामक तेवरों का समर्थन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी किया। प्रधानमंत्री ने जहां इसे चरित्र हनन का कुत्सित प्रयास बताकर देश को नुकसान पहुंचाने वाला बताया, वहीं शाह ने उत्तर प्रदेश में भाजपा महासचिव पंकज सिंह को क्

By Edited By: Published: Wed, 27 Aug 2014 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 07:34 AM (IST)
अफवाहों से आहत राजनाथ संग खड़े हुए मोदी-शाह

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पुत्र पंकज सिंह पर रिश्वत लेने की अफवाहों को विराम देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह खुद ही खुलकर मैदान में आ गए। उन्होंने परिवार के किसी भी सदस्य पर आरोप प्रथम दृष्टया सिद्ध होते ही राजनीति से संन्यास लेने का एलान कर दिया। गृह मंत्री के आक्रामक तेवरों का समर्थन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी किया। प्रधानमंत्री ने जहां इसे चरित्र हनन का कुत्सित प्रयास बताकर देश को नुकसान पहुंचाने वाला बताया, वहीं शाह ने उत्तर प्रदेश में भाजपा महासचिव पंकज सिंह को क्लीनचिट दी। वैसे राजनाथ के समर्थन में दूसरे दलों के नेता भी उतर आए और कहा कि गृह मंत्री की ईमानदारी संदेह से परे है।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले दो हफ्तों से इस तरह की अफवाहें चल रही थीं कि कुछ अधिकारियों के तबादले और पोस्टिंग के लिए गृह मंत्री के पुत्र पंकज सिंह ने रिश्वत ली है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंकज को बुलाकर फटकार लगाई और पैसा वापस करने को कहा। यहां तक कि पिछले दिनों राजनाथ सिंह की एम्स में हुई चिकित्सा जांच तक को इससे जोड़ दिया गया। मोदी सरकार में मंत्रियों पर निगरानी की तमाम खबरें चलती रही हैं, लेकिन ज्यादा दिन टिकी नहीं। मगर यह मामला राजनीतिक गलियारों तक ही नहीं सीमित रहा, सोशल मीडिया में भी यह तेजी से चलने लगा। सूत्रों के मुताबिक, इसके बाद राजनाथ सिंह ने मामले पर पार्टी में दूसरे वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की और खुलकर सामने आने का फैसला किया।

आरोपों पर राजनाथ ने कहा, 'पिछले 15-20 दिनों से मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ अफवाहें चल रही थी। शुरू में मैंने सोचा कि अफवाहों के सिर-पैर नहीं होते और समय के साथ यह खत्म हो जाएंगी, लेकिन मैंने देखा कि निरंतर ये अफवाहें बढ़ती जा रही हैं तो मैंने प्रधानमंत्री और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को इसकी जानकारी दी।' बकौल, राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री ने भी इस अफवाह पर आश्चर्य जताया है। बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की तरफ से बयान जारी कर इस तरह की अफवाहों का खंडन किया गया।

गृह मंत्री से जब पूछा है गया कि उनके खिलाफ कौन से तत्व अफवाह फैला रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि यह काम आप खोजी पत्रकारों का है और मुझे इस बारे में कुछ नहीं कहना है। उन्होंने इस बात से इन्कार किया कि इस मसले को लेकर उन्होंने संघ में किसी से बात नहीं की है। इस बीच जद (यू) अध्यक्ष शरद यादव ने भाजपा से पार्टी का नाता टूटने के बावजूद राजनाथ सिंह का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि वह राजनाथ सिंह को जानते हैं, उनकी ईमानदारी पर शक नहीं किया जा सकता। सपा नेता गौरव भाटिया ने भी इन अफवाहों का खंडन किया।

कांग्रेस ने बोला हमला:

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रकरण ने कांग्रेस को मोदी सरकार पर हमले का मौका दे दिया है। कांग्रेस ने पूछा कि उनके पुत्र पर क्या आरोप लगाए गए हैं और ये आरोप किसने लगाए हैं? हमले की कमान खुद कांग्रेस महासचिव और मीडिया विभाग के प्रमुख अजय माकन ने संभाली। उन्होंने कहा कि ये आरोप कांग्रेस ने नहीं लगाए, बल्कि सरकार के अंदर का ही मामला है।

माकन ने कटाक्ष किया कि बुधवार की सुबह पहले राजनाथ सिंह और फिर प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पंकज सिंह पर लगाए गए आरोप पूरी तरह निराधार हैं और राजनाथ सिंह ने तो इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए यहां तक कह दिया कि अगर ये सही पाए जाते हैं तो वह राजनीति से संन्यास ले लेंगे। माकन ने कहा कि कांग्रेस और जनता यह जानना चाहती है कि ये आरोप क्या हैं और इन्हें कौन लगा रहा है? जिनसे पीड़ित होकर राजनाथ सिंह को राजनीति से संन्यास तक लेने की बात कहनी पड़ रही है।

'केंद्र सरकार के कुछ मंत्रियों के आचरण और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र के खिलाफ कदाचार के आरोपों के बारे में मीडिया के एक वर्ग में कई सप्ताह से रिपो‌र्ट्स आ रही हैं। ये रिपोर्ट पूरी तरह से झूठी और प्रायोजित हैं। ये किसी के चरित्रहनन का दुर्भावनापूर्ण प्रयास है तथा सरकार की छवि धूमिल करने वाली हैं। जो लोग इस तरह की अफवाह फैलाने के काम में लगे हैं वे देश हित को हानि पहुंचा रहे हैं। ऐसी रिपोर्टो का दृढ़ता के खंडन किया जाता है।'

- प्रधानमंत्री कार्यालय

'पार्टी के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र के संदर्भ में अनर्गल प्रचार किए जा रहे हैं। उन्होंने अपने कर्तव्यों का उच्चतम प्रामाणिकता से वहन किया है। हाल के लोकसभा चुनाव मे भी उन्होंने मोदीजी के कंधे से कंधा मिलाकर ऐतिहासिक विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके पुत्र पंकज सिंह भी एक निष्ठावान कार्यकर्ता हैं। उनके खिलाफ लगाया गया आरोप आधारहीन, तथ्यहीन और पार्टी की छवि को धूमिल करने की दुर्भावना से प्रेरित है। मैं इसकी निंदा करता हूं और व्यक्तिगत रूप से आहत हूं।'

- अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष

'मैं देश की जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जिस दिन मेरे या मेरे परिवार के खिलाफ प्रथम दृष्टया भी कोई आरोप साबित होता है मैं सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लूंगा।'

-राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री

पढ़ें: दागी सांसद मंत्री बनें या नहीं, पीएम करें फैसला: सुप्रीम कोर्ट

पढ़ें: संसदीय बोर्ड से शाह का संकेत, भाजपा में खत्म होगी प्रभाव की राजनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.