Move to Jagran APP

NFSU में मानवीय फोरेंसिक पर शिखर सम्मेलन आयोजित, डेटा-संचालित जांच प्रक्रिया पर दिया गया जोर

ष्ट्रीय न्यायिक अकादमी भोपाल के निदेशक जस्टिस एपी साही ने भारतीय दंड संहिता की धारा 297 के विशेष संदर्भ में मानवीय फोरेंसिक के न्यायिक पहलुओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि डेटा-संचालित पहचान जांच प्रक्रिया का एक स्तंभ है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 06:56 PM (IST)
NFSU में मानवीय फोरेंसिक पर शिखर सम्मेलन आयोजित।

गांधीनगर, जागरण डेस्क। राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी भोपाल के निदेशक जस्टिस एपी साही ने भारतीय दंड संहिता की धारा 297 के विशेष संदर्भ में मानवीय फोरेंसिक के न्यायिक पहलुओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि डेटा-संचालित पहचान जांच प्रक्रिया का एक स्तंभ है। डेटा एकत्र और संग्रहीत किया जाता है। पहचान का सबसे अच्छा प्रमाण खोजने के लिए यह संरक्षित डेटा आवश्यक है। बता दें कि राष्ट्रीय न्यायालयिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) गांधीनगर में मंगलवार को 'फोरेंसिक डेटा प्रबंधन की चुनौतियां और समाधान' विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है।

loksabha election banner

मानवीय फोरेंसिक डेटा पर पहला शिखर सम्मेलन

सम्मेलन को संबोधित करते हुए NFSU के कुलपति डॉ जेएम व्यास ने कहा कि यह मानवीय फोरेंसिक डेटा पर पहला शिखर सम्मेलन है। शिखर सम्मेलन मानवीय फोरेंसिक डेटा के सुचारू संचालन के लिए सुझाव प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि फोरेंसिक डेटा प्रबंधन पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमें डेटा को सुरक्षित रखना होगा। डेटा हैंडलिंग में मानवतावादी विशेषज्ञों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि फोरेंसिक अनुप्रयोग अपराध का पता लगाने और उसकी रोकथाम तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह मानव कल्याण पर भी लागू होता है और 'मृतकों के गौरव' को बनाए रखना मानवता की एक महान सेवा है।

मानवीय फोरेंसिक पर उठाए गए कई तरह के कदम

कुलपति ने कहा कि NFSU का इंटरनेशनल सेंटर फार ह्यूमैनिटेरियन फोरेंसिक और इंटरनेशनल कमेटी आफ द रेड क्रास (ICRC) साथ मिलकर विभिन्न गतिविधियों पर काम कर रहा है। जिसका पहला लक्ष्य शैक्षणिक कार्यक्रम की शुरूआत करना है। साथ ही ह्युमेनिटेरियन फोरेंसिक्स में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ह्युमेनिटेरियन फोरेंसिक को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता पैदा किया जा रहा है।

सम्मेलन में कई देशों के प्रतिनिधि शामिल

ICRC जिनेवा की फारेंसिक यूनिट के प्रमुख डॉ पियरे गुओमारेहे ने कहा कि शिखर सम्मेलन डेटा से संबंधित चुनौतियों के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हमें आपदाओं में सबसे पहले तत्पर रहना हैं। हमें पहचान के तरीकों पर सामूहिक रूप से काम करना है और आपदा से संबंधित फोरेंसिक डेटा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करना है। आईसीआरसी (आरडी-इंडिया) के उप प्रमुख डॉ मनीष दास ने मानवीय मिशन कार्य में आईसीआरसी की भूमिका के बारे में भी बताया। इस दैरान, अहमदाबाद के बीजे मेडिकल कालेज के डीन डॉ कल्पेश शाह सहित दक्षिण अफ्रीका, मालदीव, नेपाल और भारत के विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: चीन में दशकों बाद सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, माओ के बाद सबसे मजबूत नेता जिनपिंग को हटाने तक के नारे लगे

ये भी पढ़ें: Fact Check : जबलपुर में हुई हत्‍या का कोई संबंध नहीं है वायरल वीडियो से, कोलंबिया का वीडियो मध्‍य प्रदेश के नाम से वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.