Move to Jagran APP

एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों को छात्रावास में रुकने देने को कहा, विश्वविद्यालयों ने घर जाने के दिए थे आदेश

HRD ministry ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के मद्देनजर सभी शिक्षण संस्थानों को अब भी छात्रावासों में ठहरे छात्रों को वहीं रुके रहने की इजाजत देने को कहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 09:55 PM (IST)
एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों को छात्रावास में रुकने देने को कहा, विश्वविद्यालयों ने घर जाने के दिए थे आदेश
एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों को छात्रावास में रुकने देने को कहा, विश्वविद्यालयों ने घर जाने के दिए थे आदेश

नई दिल्ली, पीटीआइ। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के मद्देनजर सभी शिक्षण संस्थानों को अब भी छात्रावासों में ठहरे छात्रों को वहीं रुके रहने की इजाजत देने तथा जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी। मानव संसाधन विकास सचिव अमित खरे ने संस्थानों को भेजे पत्र में कहा है, 'छात्रावासों में अब भी जो विद्यार्थी, खासकर विदेशी विद्यार्थी ठहरे हुए हैं, उन्हें वहीं रुके रहने दिया जाए एवं सभी जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है।'

loksabha election banner

विश्वविद्यालयों ने छात्रों को घर जाने के दिए थे निर्देश

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने छात्रों को घर जाने के लिए परामर्श जारी किया है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए क्लास स्थगित हैं, इसलिए वे छात्रावास में नहीं ठहरें। पिछले सप्ताह एचआरडी मंत्रालय ने सभी स्कूलों और कॉलेजों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रखने का निर्देश जारी किया था।

यूजीसी ने यह दिए निर्देश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), राष्ट्रीय मुक्त शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) के साथ ही मंत्रालय के तहत आने वाले अन्य स्वायत्तशासी निकायों को जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि फैकल्टी सदस्य, शोध छात्र और शिक्षकेतर कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति रहेगी। हालांकि शिक्षण और शिक्षकेतर कर्मचारियों को फोन और ईमेल पर उपलब्ध रहना जरूरी है। संस्थानों को इस अवधि में उन्हें ड्यूटी पर हाजिर के रूप में लेने का निर्देश दिया गया है। एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों से उपलब्ध डिजिटल ई-लर्निग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखने को कहा है।

सीबीएसई ने छात्रों, अभिभावकों के लिए हेल्पलाइन जारी किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों के लिए कोरोना वायरस सुरक्षा पर टॉल-फ्री हेल्पलाइन जारी किया है। यह सुविधा हेल्पलाइन नंबर 1800118004 पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक 31 मार्च तक उपलब्ध रहेगी। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि प्रशिक्षित सलाहकारों द्वारा परामर्श मुहैया कराया जाएगा। वे छात्रों और अभिभावकों के लिए रोकथाम के उपाय, संक्रमण रोकने और कोरोना का प्रसार रोकने के प्राथमिक उपाय बताएंगे। वे छात्रों को घर पर रहने के दौरान सकारात्मक गतिविधियों और उपयोगी कार्यो में जुटे रहने में भी मदद करेंगे। बोर्ड ने 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं और मूल्यांकन का काम स्थगित कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.