नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के लिए तीसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है। आज देश में 117 सीटों पर मतदान है। एक जागरुक नागरिक होने के नाते आपको वोट जरूर डालना चाहिए। एक भारतीय नागरिक होने के नाते वोट डालना आपका अधिकार है। लोकसभा चुनाव में वोट EVM मशीन द्वारा डाला जा रहा है, इसलिए आपका जानना महत्वपूर्ण है कि वोट कैसें करें।

वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी

आप वोट तभी दे सकते हैं जब आपका नाम वोटर लिस्ट (इसे निर्वाचन सूची भी कहा जाता है) में शामिल होना चाहिए।

कैसे करें मतदान, इन बातों का रखें ध्यान

1. जब आप वोट डालने जाएं तो सबसे पहले अपना नाम वोटर लिस्ट में देखें। इस लिस्ट का मिलान अपने आईडी प्रूफ से करें।

2. उसके बाद अधिकारी आपकी ऊंगली पर स्याही लगाएंगे और आपको एक पर्ची देंगे और एक रजिस्टर पर आपके साइन लेंगे।

3. इसके बाद वो पर्ची आपको तीसरे मतदान अधिकारी के पास जमा करानी होगी और स्याही लगी उंगली दिखानी होगी। उसके बाद ही आपको मतदान केंद्र की ओर बढ़ने दिया जाएगा।

4. जब आप मतदान केंद्र के अंदर पहुंच जाएंगे तो आपके सामने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी (EVM) रखी होगी। जिस पर आप अपनी पसंद के उम्मीदवार के चिह्न के सामने का बटन दबाकर अपना वोट रिकॉर्ड कराएंगे।

5. EVM दबाने के बाद आपको एक बीप की आवाज़ सुनाई देगी। इसका मतलब होगा कि आपका वोट ईवीएम मशीन में दर्ज हो चुका है।

6. वोट डाल ने के बाद VVPT मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें। सीलबंद वीवीपीएटी बॉक्स में गिरने से पहले, उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम, और चिह्न वाली पर्ची सात सेकंड तक दिखाई देगी।

7. इन सबके अलावा अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं तो आपको ईवीएम मशीन पर नोटा (NOTA) का बटन दिखाई देगा। आप उस बटन को दबा सकते हैं। यह EVM पर आखिरी बटन होता है।  

गूगल डूडल ने बोला, करें वोट
तीसर चरण के मतदान के दौरान गूगल ने डूडल बना कर वोट करने के लिए अपील की। गूगल के इस डूडल में स्याही लगी अंगुली को जगह दी गई। गूगल लगातार ऐसे ही डूडल के जरिए नए-नए प्रयोग करती रहती है। चुनाव के दिन पहले डूडल ने अर्थ डे को भी सेलिब्रेट किया था।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh