Move to Jagran APP

कैशलेस ट्रांजेक्शन में मददगार UPI, इस तरह से अपने मोबाइल को बनाइए बैंक

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए आप ऑनलाइन तरीके से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें कार्ड पेमेंट, एनईएफटी, आईएमपीएस और डिजिटल वॉलेट का स्थान लेने की क्षमता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 27 Nov 2016 09:26 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2016 10:11 PM (IST)
कैशलेस ट्रांजेक्शन में मददगार UPI, इस तरह से अपने मोबाइल को बनाइए बैंक

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से ही देश में कैशलेस ईकोनॉमी को लेकर कावायदें तेज हो गई हैं। रविवार को पीएम मोदी ने भी मन की बात में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और यूपीआई के बारे में बात की। देश में नई पेमेंट क्रांति की शुरूआत होने जा रही है।

loksabha election banner

जिस यूपीआई का काफी जिक्र हो रहा है उस UPI सर्विस को इसी साल अप्रैल में शुरू किया गया है और अब तक 21 से ज्यादा बैंकों ने यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की शुरूआत नए ऐप लॉन्च करते हुए कर दी है। इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है।

यूपीआई पेमेंट सिस्टम को पूरी तरह बदल देगा। इसमें कार्ड पेमेंट, एनईएफटी, आईएमपीएस और डिजिटल वॉलेट का स्थान लेने की क्षमता है। इसका कारण यूपीआई बहुत ही सरल पेमेंट प्रक्रिया है। यूपीआई रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन का अविष्कार है।

क्या है UPI

UPI सर्विस इसी साल अप्रैल में शुरू की गई है। यूपीआई यूजर के बैंक अकाउंट से जुड़ा रहता है। इसलिए जब भी आपको कोई ट्रांसेक्शन करना हो तो आपको हर बार जानकारियां नहीं इनपुट करना पड़ेगा। जैसे ही आप यूपीआई के लिए रजिस्टर करते हैं तो आपको एक वर्चुअल आईडी, टीपिन या एमपिन मिलता है, जिससे आप ट्रांजेक्शन्स कर सकते हैं।

इससे आप बिना डेबिट कार्ड के वो सभी काम कर सकते हैं जो डेबिट कार्ड करता है। निजी बैंक जैसे आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और यस बैंक ने तो यूपीआई सुविधा अपने ग्राहकों के लिए शुरू कर दी है। वहीं स्टेट बैंक कैशलेस कामों के लिए बडी ऐप को प्रमोट कर रहा है।

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए आप ऑनलाइन तरीके से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) ने बनाया है और उसका दावा है कि यूपीआई के जरिए आप केवल एसएमएस के जरिए भी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं।

मौजूदा सिस्टम में मोबाइल ऐप्स, पेमेंट ऐप्स और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए रकम के ट्रांसफर के लिए IFSC कोड की आवश्यकता होती है। लेकिन यूपीआई का उपयोग करते हुए आप बिना आईएफएससी कोड के भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। बस आपके पास संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ऐसे करें यूपीआई का उपयोग

यूपीआई का उपयोग करना बेहद ही आसान काम है। इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से उस बैंक का यूपीआई ऐप डाउनलोड करें जिसमें आपका खाता है। मसलन आपका खाता एसबीआई में है तो सबसे पहले एसबीआई यूपीआई ऐप डाउनलोड करें।

इसके बाद ऐप को ओपेन करे और सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें। नंबर डालने के बाद अपनी पसंद का कोई भी चार अंकों वाला पिन नंबर डालें। यह पिन आपको हर बार ऐप खोलने पर डालना होगा।

इसके बाद आपको यूपीआई ऑप्शन नजर आएगा जिस पर क्लिक करते ही आपको आपका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) पूछा जाएगा।

वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाने के लिए अपना नाम या मोबाइल नंबर डालें। फिर अपना बैंक सिलेक्ट करें। जिसके बाद वर्चुअल आईडी आपको बैंक से मिलेगी। अगर आपका मोबाइल फोन नंबर 9876543210 है और और आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपका आईडी 9876543210@sbi होगा। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो सबके लिए अलग आईडी बनाया जाएगा यानी नंबर के अंत में बैंक का नाम।

वर्चुअल आईडी बन जाने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपका बैंक अकाउंट पूछा जाएगा। बैंक चुनने के लिए वहां एक लिस्ट दी गई है।

ऐसे भेजें यूपीआई से पैसा

यूपीआई का उपयोग करते हुए तीन छोटी स्टेप्स में आप किसी के भी खाते में पैसा भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वर्चुअल आईडी की जरूरत होगी। वहीं ​ट्रांसफर लिमिट की बात करें तो इसमें आप 50 रुपए से 1 लाख रुपए तक का ट्रांसफर कर सकते हैं।

पैसे भेजने के लिए ऐप ओपन करें जिसमें आपको सेंड मनी कलेक्ट मनी, रिस्पॉन्ड के अलावा स्कैन क्यूआर कोड जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। उसमें से सेंड मनी पर क्लिक करें।

सेंड मनी पर क्लिक करने के बाद ऐप आपसे वीपीए और भेजे जाने वाली रकम के बारे में पूछेगी। जानकारी भरकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही ऐप आपसे कन्फर्म करने के लिए कहेगी, जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

ऐप की मदद से ऐसे मंगवाएं पैसे

अगर आप किसी को पैसे भेजने की बजाय मंगवाना चाहते हैं तो यूपीआई एप में सेंड अमाउंट की बजाय कलेक्ट मनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। जहां आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी। जिसमें आपका वीपीए और अमाउंट आदि शामिल है। आप चाहें तो भेजे गए पैसे को बाद में कलेक्ट करने के लिए उसे शेड्यूल भी कर सकते हैं। जो कि 10 दिन तक मौजूद है।

इसके बाद ​पूछी गई जानकारी पूरी होने के बाद कन्फर्म बटन पर क्लिक कर दें। ​आपके स्मार्टफोन में एसएमएस के माध्यम से उस व्यक्ति को नोटिफिकेशन आएगा जिससे आपने पैसे मांगे हैं। इसे आपको ऐप ओपेन कर वहां वहां कलेक्ट रिक्वेस्ट में डाल कर एंटर करना है।

इसके बाद पे बटन पर क्लिक करें और वहां पूछे जाने वाले चार अंको के पिन नंबर को डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको पैसे रिसीव हो जाएंगे।

क्यूआर कोड से पेमेंट

ऐप में क्यूआर कोड दिया गया है जिसे स्कैन करके आप कहीं भी खाने-पीने या शॉपिंग का बिल पे कर सकते हैं।

पढ़ेंः कालेधन के खात्मे के लिए पीएम मोदी ने मांगी युवाओं की मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.