Move to Jagran APP

स्वाद के साथ सेहत का भी हाल बताती है आपकी जीभ, जानिए- इसके बारे में

जीभ पर एक सरसरी नजर आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में आश्चर्यजनक जानकारी दे सकती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:51 PM (IST)
स्वाद के साथ सेहत का भी हाल बताती है आपकी जीभ, जानिए- इसके बारे में

नई दिल्‍ली, जेएनएन। आपकी जीभ शरीर के बारे में काफी कुछ बता देती है। जीभ को पढ़कर शरीर की पाचन समस्याओं से लेकर संक्रमण के बारे में पता लगाया जा सकता है। जीभ आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में काफी कुछ कहती है। संभावना है कि आप आमतौर पर अपनी जीभ की जांच करने में ज्यादा समय नहीं लगाते हैं, लेकिन जीभ पर एक सरसरी नजर आपके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में आश्चर्यजनक जानकारी दे सकती है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलियाई में चीन की चिकित्सा पद्धति के विशेषज्ञ वेवेनी हॉलैंड के अनुसार, जीभ की जानकारी की एक पूरी श्रृंखला है जिसे आकार, बनावट, रंग और शक्‍ल के माध्‍यम से 'पढ़कर' उसके बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। हॉलैंड ने इस बारे में विस्‍तार से समझाया कि जीभ उपचार का एक चार्ट उपयोग करता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से मेल खाता है। यह रोग के बारे में और शरीर के असंतुलन की ओर संकेत देता है। कई बार ऐसा होता है कि इस बारे में रोगी को भी पता नहीं चलता। जीभ के बनावट, आकार और रंग के माध्‍यम से विशेषज्ञ ने बताया कि आप इस अंग को कैसे पढ़ सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य के रहस्यों को उजागर किया जा सके।

जीभ का रंग 
एमएस हॉलैंड ने समझाया कि सामान्य, स्वस्थ जीभ का रंग आम तौर पर गुलाबी और हल्का लाल होता है, जिसमें थोड़ा सी सफेद परत होती है। जो न तो बहुत मोटा होता है न ही पतला। दांतों को पूरी तरह से नहीं ढकता है। उन्‍होंने बताया कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के रक्‍त का प्रवाह रुका हुआ होता है। इस दौरान जीभ का रंग अधिक बैंगनी हो सकता है।

पीला जीभ विटामिन या खनिज की कमी की ओर संकेत देता है। यह एनीमिया से पीड़ित लोगों में आम तौर पर देखा जाता है। लाल जीभ शरीर की गर्मी का प्रतिनिधित्व करती है। यह रजोनिवृत्ति से जुड़े दिनों के दौरान शरीर के तापमान में वृद्धि या बुखार का संकेत देता है।

जीभ का आकार

उपचार के दौरान जीभ के आकार को देखना भी शामिल हो सकता है। हॉलैंड ने कहा कि शर्मीली जीभ पोषक तत्वों और नमी की कमी का संकेत देती है, जबकि एक पतली जीभ शरीर में निर्जलीकरण का संकेत देती है।

जीभ की परत

यदि जीभ पतली और सफेद परतदार है तो इसे स्वस्थ और सामान्य माना जाता है। हालांकि, यदि कोई परत नहीं है तो यह निर्जलीकरण का संकेत देता है।

पीली और सूखी जीभ शरीर में "गर्मी" की ओर इशारा करती है। जीभ का गहरा रंग शरीर की गर्मी के स्तर के बारे में बताता है। यह संक्रमण या जीवाणु के निर्माण या शरीर के असंतुलन की ओर संकेत देता है। जीभ का भूरा और काला रंग शरीर के 'ठहराव' की ओर इशारा करता है। यह ठहराव शरीर में ऊर्जा, रक्त और तरल पदार्थ के प्रवाह के बारे में हो सकता है।

Image result for doctor tongue

जीभ की सतह की बनावट 
एक जीभ जिसमें रुकावट या सूजन या दरारें हैं, यह स्वास्थ्य में तनाव संबंधी परेशानी की ओर इशारा करती है। उदाहरण के लिए, जीभ की नोक पर सूजन बैक्टीरियल संक्रमण या संभावित एलर्जी का संकेत हो सकता है। जीभ के केंद्र में बड़ी दरारें इशारा करती हैं कि रोगी पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त है, जबकि जीभ में घाव किसी कमी की ओर संकेत करता है।

पैबंद वाली पैची जीभ, जिसे 'भौगोलिक जीभ' भी कहा जाता है, पेट में गर्मी की इशारा करती है जो एसिड के निकलने के रूप में प्रकट हो सकती है। एक कंगूरेदार जीभ (बाहरी किनारे पर उठी हुई) द्रव को रोके रखने की ओर इशारा करती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.